लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने तेज गेंदबाजों स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन को टेस्ट टीम के लिए उनके 'भारी मूल्य' के लिए बधाई दी. उन्होंने विकेटों की संख्या के मामले में पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई तेज ग्लेन मैक्ग्रा को अपनी "स्थायी गुणवत्ता और वर्ग" प्रदर्शित किया।

इतिहास में दूसरे सबसे अधिक टेस्ट क्रिकेट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज के रूप में, ब्रॉड ने मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन, 36 वर्षीय ब्रॉड ने मैकग्रा के 563 विकेटों को खेल के सबसे लंबे रूप में ग्रहण किया, जब उन्होंने द ओवल में प्रोटियाज कप्तान डीन एल्गर को 36 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया।


जीत के साथ, ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पेसरों के बीच दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए, मैकग्राथ के कुल 563 को पीछे छोड़ दिया। वह वर्तमान में अपने साथी एंडरसन के पीछे अंतिम स्थान पर है, जो 666 करियर विकेट के साथ एक तेज गेंदबाज है।
जब ब्रॉड (3/45) और चौथे दिन एंडरसन के 2/37 की बदौलत सोमवार को बाद में ओवल में खेल फिर से शुरू होगा, तो इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की गर्मागर्म श्रृंखला जीतने से 33 रन दूर हो जाएगा।

अपने मंडे डेली मेल कॉलम में, हुसैन ने लिखा, "स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में ग्लेन मैक्ग्रा में अपने नायकों में से एक से आगे जाने के लिए यह एक महान क्षण था जब उन्होंने और जिमी एंडरसन दोनों ने फिर से अपनी स्थायी उत्कृष्टता साबित की। और वर्ग।"

"तेज गेंदबाजों के लिए टेस्ट विकेट के इतिहास में शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा करने के लिए, एंडरसन और ब्रॉड में से दो के लिए यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि है, और स्टुअर्ट अपने से आगे सिर्फ अपने महान दोस्त के साथ वहां रहने के लिए रोमांचित होंगे। जब उन्हें मिला रविवार को दोपहर के भोजन के बाद गेंद हिलती है और रूढ़िवादी स्विंग का पता लगाने के लिए एक तरफ एक अच्छी चमक मिलती है, जिसे ब्रॉड ने पहली पारी में ओवल में सबसे अधिक सीम आंदोलन के रूप में वर्णित किया था, इस जोड़ी ने एक बार फिर इंग्लैंड के लिए अपने विशाल महत्व का प्रदर्शन किया। हुसैन ने टिप्पणी की कि एंडरसन, अपनी उन्नत उम्र के बावजूद, अभी भी अपनी गेंदबाजी के शिखर पर थे, और यह आश्चर्यजनक था कि उन्होंने कीगन पीटरसन को एक आउटस्विंगर के साथ कैसे हराया।

"दोनों ने प्रदर्शित किया कि वे अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ क्यों हैं। एंडरसन ने कीगन पीटरसन को जिस तरह से स्थापित किया, वह कुशल था। इनस्विंगरों का एक ओवर फेंकने के बाद, वह आउटस्विंग में बदल गया और गति में कोई स्पष्ट अंतर दिखाए बिना बढ़त हासिल कर ली।

मैंने इसका सामना किया है और इसे कई बार देखा है कि मुझे पता है कि यह आ रहा है, लेकिन पीटरसन इसे रोकने के लिए शक्तिहीन थे। इसके अतिरिक्त, लंबाई ने उसे स्थापित किया। हुसैन के अनुसार, निर्णायक गेंद थोड़ी फुलर होने से पहले उन्हें दो गेंदों से पीछे धकेल दिया गया था।

प्रोटियाज के कप्तान बेन स्टोक्स को भी हुसैन ने उत्कृष्ट फील्ड प्लेसमेंट कार्य के लिए प्रशंसा की, जब उन्होंने हर बार साझेदारी बनाने का प्रयास किया।

"बेन स्टोक्स के लिए धन्यवाद के साथ। हालांकि स्टोक्स के चार स्लिप थे, पीटरसन को ओली पोप ने चौथे स्थान पर पकड़ा था क्योंकि दक्षिण अफ्रीका एक साझेदारी बना रहा था।

Related News