इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन शुरू होने से पहले अपने साथ विवाद लेकर आ रहा है। तीन फ्रैंचाइजियों ने आयोजन स्थल पर कड़ा एतराज जताया है।

राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीज़न को केवल छह स्थानों पर आयोजित करने के निर्णय में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पर आपत्ति उठाई है।

क्रिकबज ने हाल ही में बताया कि बीसीसीआई लीग को चेन्नई, बैंगलोर, कोलकाता, दिल्ली और अहमदाबाद में शुरू करने की योजना बना रहा है और मुंबई में खेल होने का विकल्प भी है।

बीसीसीआई के सीईओ हेमंग अमीन से इस बारे में बातचीत भी शुरू की जा चुकी है। तीनों फ्रैंचाइजियों ने लिखित शिकायत की है।

ऐसे शुरू हुआ विवाद
महाराष्ट्र समेत देश के कुछ राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों से बीसीसीआई ने दूसरे प्लान्स की ओर रुख किया। उसने चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, दिल्ली और बंगलूरू का नाम फाइनल कर लिया है। इसलिए मुंबई को छठे आयोजन स्थल के रूप में चुना जा सकता है। यही बात अन्य तीन फ्रैंचाइजी को खटक रही है, जिनके स्थानीय मैदान पर इस साल कोई मुकाबले नहीं खेले जाएंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स में से किसी एक से जुड़े अधिकारी का कहना है कि, 'इस व्यवस्था से ये तीन फ्रैंचाइजी बुरी तरह प्रभावित होगी। टूर्नामेंट के प्लेऑफ तक वही टीम पहुंच पाती है, जो अपने घरेलू मैदान में अच्छा प्रदर्शन करती है। अनुकूल परिस्थितियों और अभ्यस्त पिच पर पांच से छह मुकाबले जीतना आसान होता है। ऐसे में आरसीबी, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस को अतिरिक्त फायदा मिलेगा। या तो फिर सारे मुकाबले किसी तटस्थ स्थान पर आयोजित किए जाए, जिससे मुकाबले बराबरी के हो।'

अब क्या होगा BCCI का कदम

बीसीसीआई ने इन टीमों को समझाने की कोशिश की कि महामारी की स्थिति में मुकाबले सभी आठ फ्रैंचाइजी के शहरों में करवाना असंभव है। बोर्ड की ओर ये यूएई में हुए बीते सीजन का भी उदाहरण दिया गया। लेकिन इन फ्रेंचाइजी ने तर्क दिया है कि यूएई के मैदान हर टीम के लिए नए थे। सभी टीमों ने कुछ-एक मुकाबले ही अपने तथाकथित होम ग्राउंड पर खेले। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी से कहा है कि वह महीने के अंत तक आयोजन स्थलों की घोषणा करेगा।

Related News