भारतीय टीम के सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए वर्तमान समय में चल रहा टी20 विश्वकप संभवतः उनके सीमित ओवरों के क्रिकेट का आखिरी टूर्नामेंट है और ऐसे में वह भारत को चैंपियन बनाने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करने में लगे हुए हैं। रविचंद्रन अश्विन इसी कड़ी में सबसे छोटे फॉर्मेट में नई उपलब्धियां भी हासिल करते जा रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन ने टी-20 विश्व कप में अभी तक बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और 5 मैचों में कुल 6 विकेट अपने नाम किए हैं जिसमें से तीन विकेट जिंबाब्वे के खिलाफ अपने नाम किए हैं।


* सुपर 12 राउंड में जिंबाब्वे के खिलाफ भारत के आखिरी मैच में अश्विनी की गेंदबाजी का कमाल दिखाओ और उन्होंने इन ओवरों में 3 विकेट लेकर टीम इंडिया को एक आसान जीत दिलाई और इसी के साथ ही वह टी-20 विश्वकप के इतिहास में 30 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं।


* रविचंद्रन अश्विन ने t20 विश्व कप 2012 में पहली बार हिस्सा लिया था और तब से अभी तक हर टूर्नामेंट में उन्होंने भाग लिया है इस दौरान अश्विन ने कुल 23 पारियों में 32 विकेट अपने नाम किए हैं जिसमें उनका औसत 16.40 और स्ट्राइक रेट 15.5 का रहा है।


* भारत की ओर से अश्विन के अलावा स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा भी इस लिस्ट में शामिल है रविंद्र जडेजा के नाम 21 विकेट है इन दोनों को छोड़कर कोई भी अन्य गेंदबाज विकेट के आसपास भी इस लिस्ट में शामिल नहीं है।


* यदि वर्तमान में चल रहे हैं विश्व कप की बात की जाए तो इसमें अश्विन ने कुल 5 मैचों में 6 विकेट हासिल किए हैं उन्होंने दो विकेट नीदरलैंड्स के खिलाफ और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1 विकेट लिया था भारत की ओर से फिलहाल अर्शदीप सिंह 10 विकेट के साथ सबसे आगे चल रहे हैं।

Related News