इंटरनेट डेस्क. पहले के समय में भारतीय खिलाड़ी बिना किसी हेलमेट के ही दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों का सामना किया करते थे। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के रफ्तार के जादूगर गेंदबाजों ने कई भारतीय खिलाड़ियों को चोटिल भी किया था। चोटिल खिलाड़ियों में भारत के संदीप पाटिल भी शामिल है जो गेंदबाजों की रफ्तार का शिकार बने लेकिन उन्होंने कुछ समय बाद उन्हीं गेंदबाजों को मुंहतोड़ करारा जवाब दिया।

* संदीप हो गए थे चोटिल :

सन 1981 में संदीप के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा काफी यादगार रहा था। ऑस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान वहां पर खेले जाने वाले पहले टेस्ट में ही संदीप दो बार बाउंसर का शिकार बने। इस मैच के दौरान रोडनी हॉग की पहली बाउंसर से तो संदीप ने खुद को किसी तरह संभाल लिया। लेकिन लेन पॉस्को की दूसरी बाउंसर संदीप के सीधे सिर पर आकर लगी। जिस कारण संदीप गेंद के लगते हैं जमीन पर गिर पड़े और उसके बाद संदीप की आंखें सीधे अस्पताल में ही पुली। लेन पॉस्को भी उनका हालचाल लेने अस्पताल पहुंचे थे। इसके बाद संदीप एडिलेड टेस्ट में बल्लेबाजी करने के लिए उतरे और सब कुछ बदल दिया।

* संदीप ने एडिलेड टेस्ट में लिया अपनी चोट का बदला :

एडिलेड टेस्ट में संदीप हेलमेट पहनकर उतरे और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की होश उड़ा दिए। इस मैच के दौरान संदीप ने हॉग और ब्रूस यार्डले और लेन पॉस्को तथा लिली की गेंदों पर बड़े-बड़े शॉट्स लगाएं। संदीप ने एडिलेड में 240 गेंदों में 174 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने एक छक्का और 22 चौके लगाए थे। संदीप पाटिल की बदौलत ही भारत इस टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने में कामयाब हो पाया था। इसी मैच से संदीप को उनके बल्लेबाजी शैली की नहीं पहचान मिली थी। उसके बाद से संदीप आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए थे।

Related News