इंटरनेट डेस्क. एशिया कप की शुरुआत 27 अगस्त को हुई थी। इस टूर्नामेंट के पहले मैच के बाद किसी ने भी श्रीलंका क्रिकेट टीम को भाव नहीं दिया था किसी ने सोचा भी नहीं था कि यह टीम आने वाले 2 हफ्तों के अंदर एशिया कप की चैंपियन भी बन सकती है। श्रीलंका की टीम ने सभी को गलत साबित करते हुए मैदान में कमाल कर दिखाया। दुबई में खेले गए एशिया कप के फाइनल मैच में श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराकर एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। श्रीलंका की टीम के लिए जय जीत बहुत ही फास्ट है। श्रीलंका की टीम ने देश के राजनीतिक और आर्थिक हालातों के कारण मचे बवाल को एक तरफ रखते हुए अपने देशवासियों को एशिया कप की जीत का तोहफा दिया। एशिया कप 8 साल के इंतजार के बाद वापस श्रीलंका लौटा। श्रीलंका की टीम की यह जीत एक खास जीत है आइए इसके बारे में जानते हैं कुछ खास बातें -

* श्रीलंका की टीम ने एशिया कप का खिताब छठी बार जीता है। 2022 में 2014 के बाद ये उसका पहला खिताब है। अब तक श्रीलंका से ज्यादा बार एशिया कप का खिताब केवल भारतीय टीम ने ही हासिल किया है। श्रीलंका की टीम ने इस बार इस टूर्नामेंट में 12वीं बार फाइनल मैच खेला है जो बाकी अन्य टीमों से ज्यादा है। इस टूर्नामेंट में श्रीलंका की टीम को 6 बार जीत मिली है और 6 बार हार का सामना करना पड़ा। एशिया कप के लिए भारतीय टीम ने अब तक 10 बार फाइनल मैच खेला है।

* इस टूर्नामेंट में श्रीलंका ने पहला मैच हारने के बाद फाइनल समेत लगातार पांच जीत हासिल की है 2014 के बाद यह पहला मौका है जब श्रीलंका ने लगातार 5 T20 मैच में जीत हासिल की है। अब से पहले श्रीलंका की टीम ने 2014 के T20 विश्व कप में यह कमाल किया था और खिताब अपने नाम किया था।

* एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 रन बनाए। 2022 में ऐसा पहली बार हुआ है जब श्रीलंका की टीम ने पहले बैटिंग करने के बाद कोई T20 मैच में जीत हासिल की।

* श्रीलंका टीम के स्पिन ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा को फाइनल मैच में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। इस टूर्नामेंट में श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए और साथ ही फाइनल मैच में 36 रनों की अहम पारी सहित 66 रन बनाए।

Related News