T20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ साउथ अफ्रीका को फिर से हार का सामना करना पड़ा और इस हार ने साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी में चौकस कही जाने वाली टीम की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। पहले बल्लेबाजी करने उत्तरी पाकिस्तान की टीम ने 185 रन बनाएं। और ऐसे खिलाफ जब साउथ अफ्रीका टीम बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी तो बीच में ही बारिश हो गई थी इस कारण उनका लक्ष्य बदल गया और फिर यह टीम दबाव में बिखर गई साउथ अफ्रीका की उम्मीदों पर बारिश ने फिर से पानी फेर दिया। क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार नहीं हुआ कि जब इस टीम को बारिश के कारण समस्या का सामना करना पड़ा यह सिलसिला आज से 30 साल पहले शुरू हुआ था। तब से लेकर अब तक कई बार वर्ल्ड कप में बारिश ने साउथ अफ्रीका के हाथों से जीत की खुशी छीनी है।


* बारिश ने 1992 में भी हराया था फाइनल :

सन 1992 के वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला जब साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेला गया था उस वक्त साउथ अफ्रीका की टीम बारिश के कारण यह मैच हार गई थी उस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट पर 252 रन बनाए थे और जिस समय साउथ अफ्रीका की टीम को मैच जीतने के लिए 13 गेंदों पर 22 रन बनाने थे उसी समय बरसात शुरू होगी और आईसीसी ने इस वर्ल्ड कप में मोस्ट प्रोडक्टिव ओवर का नियम लागू किया गया था। और इस नियम के लागू होने के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो साउथ अफ्रीका को 1 गेंद पर 21 रन बनाने थे जो संभव नहीं था और साउथ अफ्रीका 6 विकेट पर 232 रन ही बना सकी और वह मुकाबला हार गई।


* बारिश ने 2003 में भी कराया मैच टाइम :

इसके बाद 2003 के वर्ल्ड कप में एक बार फिर से बारिश ने साउथ अफ्रीका की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. लीग राउंड के आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका के सामने श्रीलंका की टीम थी और श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 268 रन बना लिए थे इसके बाद जब बारिश साउथ अफ्रीका की आई तो साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 100 रन बना लिए थे इस मैच में साउथ अफ्रीका आसानी के साथ श्रीलंका को हराने वाली थी कि बरसात में एक बार फिर उनकी जीत की खुशी को उनसे छीन लिया था। उस वक्त साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 32 गेंदों में केवल 46 रन बनाने थे और उसी समय बरसात होने लगी और बाद में डीएलएस के कारण यह मुकाबला टाइप हो गया था। और इस मुकाबले के टाइम होने की वजह से साउथ अफ्रीका की टीम इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

Related News