गॉल टेस्ट की पहली पारी में श्रीलंका के खिलाफ स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक लगाया. आखिरकार स्टीव स्मिथ ने अपने शतक के इंतजार को खत्म कर ही दिया. स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में 28वीं सेंचुरी जड़ी और इसके साथ ही वो मौजूदा दौर में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जो रूट की बराबरी पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेटर के नाम कई रिकॉर्ड हो गए हैं।

स्टीव स्मिथ ने इस सेंचुरी से पहले टेस्ट क्रिकेट में अपने 8100 रन भी पूरे किए और उनका टेस्ट औसत 60 के पार जा चुका है. 28 टेस्ट शतक पूरे करते ही ये खिलाड़ी अब माइकल क्लार्क की बराबरी पर पहुंच गया है. बता दें स्मिथ और रूट के 28-28 शतक हैं लेकिन स्मिथ ने महज 87 मैचों में ये आंकड़ा छुआ है और जो रूट ने इसके लिए 121 टेस्ट खेले हैं. स्मिथ ने 17 महीने बाद टेस्ट सेंचुरी जड़ी है. पिछली 16 टेस्ट पारियों में उनके बल्ले से शतक नहीं निकला था लेकिन आखिरकार गॉल में ये इंतजार खत्म हुआ।

बता दें एशियाई सरजमीं पर स्टीव स्मिथ का रिकॉर्ड कमाल है. एशिया में स्टीव स्मिथ ने 16 टेस्ट मैचों में 5 शतक लगाए हैं. स्मिथ ने इसके अलावा एशिया में 8 अर्धशतक भी जड़े हैं. स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया में 14, इंग्लैंड में 6, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में 1-1 शतक लगाया है. वहीं भारत में उनके नाम 3 और श्रीलंका में 2 शतक हैं। ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 41 टेस्ट शतक रिकी पॉन्टिंग ने लगाए हैं. स्टीव वॉ के नाम 32, मैथ्यू हेडन के खाते में 30 शतक हैं. वहीं डॉन ब्रैडमैन ने 29 शतक लगाए हैं।

Related News