खेल में हर खिलाड़ी का बुरा दौर जरूर आता है लेकिन हर कोई उस से पूरी तरह उबर नहीं पाता और वापसी नहीं कर पाता है कुछ ही ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो इसमें सफल हो पाते हैं और मैदान में अपनी वापसी ही नहीं बल्कि दमदार वापसी करते हैं। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बारे में सभी अच्छी तरह जानते हैं कि कैसे चोट और खराब फॉर्म के बाद उन्होंने किस तरह जबरदस्त वापसी की थी विराट कोहली भी कुछ-कुछ वैसा ही करते दिखाई दे रहे हैं इसमें उनकी काबिलियत का तो बड़ा योगदान है ही साथ ही उनके अनुशासन और उनकी कड़ी मेहनत की भी अहम भूमिका है। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन कोहली की इन खूबियों को उनकी सफलता की सबसे बड़ी वजह बताते हैं।

विश्व कप में इस वक्त भारतीय टीम की अब तक की सफलता का सबसे बड़ा कारण विराट कोहली रहे हैं। विराट कोहली के बल्ले से शानदार अर्धशतक निकले हैं और भारतीय टीम ने यह तीनों ही मैच अपने नाम किए हैं कुछ महीने पहले अपनी खराब फॉर्म के कारण विराट कोहली को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की है। 5 नवंबर शनिवार को विराट कोहली ने मेलबर्न में टीम इंडिया के साथ अपना 34 वां जन्मदिन मनाया जहां रविवार को विराट कोहली जिंबाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए मैदान में उतरेंगे।


* विराट कोहली सकारात्मक और अनुशासित व्यक्ति :

मेलबर्न से हजारों मील दूर नई दिल्ली में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथी और दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन विराट कोहली की खूबियां दिन आ रहे थे. धवन ने एक कार्यक्रम के दौरान कोहली को जन्मदिन और टी-20 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की बधाइयां दी। इस दौरान धवन ने विराट कोहली के बारे में बात करते हुए कहा कि -

विराट कोहली बहुत मजबूत और आत्मविश्वास वाले खिलाड़ी हैं जब आप उनसे बात करो तो वह हमेशा सकारात्मक रहते हैं यह सब निर्भर करता है कि आप खुद को किस तरह से लेते हैं आप अपने बेहतरीन दोस्त हो सकते हैं या फिर अपना की शिकार हो सकते हैं। यह बात पूरी तरह से आप खुद पर निर्भर करती है।

विराट कोहली की इच्छाशक्ति और अनुशासन के बारे में बात करते हुए बाएं हाथ के ओपनर ने कहा कि वह बहुत ही अनुशासित व्यक्ति है वह पहले सब कुछ खाते थे और काफी मोटे भी हो गए थे लेकिन उन्होंने अपनी इच्छाशक्ति से यह पूरी तरह से बदल दिया और इसके साथ ही उसके कौशल ने भी उसे सफलता दिलाई।


* खराब समय भी देता है व्यक्ति को सीख :

विराट कोहली कि पिछले 10 सालों में जमकर आलोचना हुई थी और उन्हें टी-20 विश्व कप में शामिल न करने की भी मांग हो चुकी थी। विराट कोहली ने इन सब से उभरते हुए मैदान में वापसी की और वह ऐसा कर सके शिखर धवन ने इसकी एक झलक समझाते हुए कहा कि जब कोई अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा होता तो आप काफी तनाव से गुजरते हो। और गहराइयों में जाकर आत्मचिंतन से गुजरते हो हमारे जीवन में आने वाला हर समय आपको कुछ न कुछ सिखाता है और यह मंजिल के बारे में नहीं बल्कि आपकी यात्रा के बारे में होता है जब एक व्यक्ति से महसूस कता है। कि वह यात्रा के बारे में है तो यह और ज्यादा मजेदार हो जाता है।

Related News