भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को रोहित शर्मा को भारत की वनडे की कप्तानी देने की घोषणा की, जिसके बाद सलामी बल्लेबाज विराट कोहली की जगह दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे से कप्तानी की भूमिका निभाएंगे। अगर सूत्रों की माने तो विराट कोहली को भारत की एकदिवसीय टीम के कप्तान के पद से हटाने का निर्णय राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने लिया था, जिसके बारे में BCCI के उच्च अधिकारियों को भी इसकी ,सूचनान हीं थी। विराट कोहली को बुधवार की घोषणा से पहले वनडे कप्तानी छोड़ने के लिए कोई सूचना नहीं दी गई थी।

इससे पहले कोहली ने 2021 T20 विश्व कप के पूरा होने के बाद T20I की कप्तानी छोड़ दी थी, जिसकी घोषणा उन्होनें विश्वकप से पहले ही कर दी थी। विराट ने इस निर्णय के पीछे कार्यभार प्रबंधन का हवाला दिया था।

"कार्यभार को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 सालों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को जगह देने की आवश्यकता है। टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम, ”कोहली

भारत आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के तहत तीन टेस्ट मैच और तीन वनडे मैच खेलेगा। दौरे की शुरुआत 26 दिसंबर से सेंचुरियन में पहले टेस्ट से होगी।

रोहित को 2022 टी20 विश्व कप से लगभग एक साल पहले और भारत में होने वाले 2023 एकदिवसीय विश्व कप से दो साल से भी कम समय पहले भारत के सीमित ओवरों की कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है।

Related News