इंटरनेट डेस्क. पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं जब यह बल्लेबाज खेलता था तो अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था इस बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड बनाए हैं ऐसा ही एक रिकॉर्ड इस बल्लेबाज ने आज के दिन ज्ञानी 4 अक्टूबर 1996 में बनाया था उन्होंने यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के बल्ले से खेल कर बनाया था आइए हम बताते हैं आपको इस रिकॉर्ड के बारे में -

* 4 अक्टूबर 1996 को शाहिद अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ नैरोबी में वनडे मैच में 37 गेंदों पर शतक बनाया था और यह उस समय वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक माना गया था इस मैच में अफरीदी ने 40 गेंदों पर 11 छक्कों और छह चौके की मदद से कुल 102 रनों की पारी खेली थी। इसके दौरान अफरीदी का स्ट्राइक रेट 255 था।

* शाहिद अफरीदी ने इस मैच में यह कमाल अपने बल्ले से नहीं बल्कि भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बल्ले से किया था यह बात खुद शाहिद अफरीदी ने बताई है उन्होंने बताया था कि वकार यूनुस के पास सचिन तेंदुलकर का बल्ला था और उन्होंने यह बल्ला शाहिद अफरीदी को दिया था जिससे उन्होंने यह तूफानी शतक ठोका था।

* इसके बाद शाहिद अफरीदी ने कहीं तूफानी पारी खेली और पाकिस्तान को जीत भी दिलाई। लंबे समय तक वनडे में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अफरीदी के नाम रहा जिसे बाद में न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने 36 गेंदों में में शतक बनाकर तोड़ा। अभी यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के नाम पर है इस बल्लेबाज ने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों में शतक बनाया था।

* पाकिस्तान की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 9 विकेट गंवाकर 371 रन बनाए थे जबकि श्रीलंका की टीम ने जवाब में 289 रन ही बना सकी थी। इस मैच में खेली गई शाहिद अफरीदी की पारी ने अफरीदी को तूफानी बल्लेबाजी की गिनती में शामिल कर दिया था।

Related News