साल 2007 में पहली बार टी-20 विश्व कप का आयोजन किया गया था। भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली बार ही विश्व कप का खिताब जीत लिया था और इसके 4 साल बाद भारत ने 2011 में वनडे विश्व कप का खिताब भी अपने नाम कर लिया था लेकिन यहां से भारतीय टीम का सूखा शुरू हो गया। इसके बाद 2 घंटे विश्वकप और 4 t20 विश्व कप निकल गए लेकिन भारत एक भी नहीं जीत पाया। अब ऑस्ट्रेलिया में हो रहे टी-20 विश्व कप से बहुत उम्मीदें लगाई जा रही है और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का भी मानना है कि सफलता हासिल करने के लिए बहुत कुछ सही तरीके से करनी होगी।

t20 विश्व कप में 23 अक्टूबर को भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में होगा। इससे पहले वार्म अप मैच के लिए भारतीय टीम ब्रिसबेन में थी। यहीं पर एक इंटरव्यू के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने विश्व कप में उम्मीदों और सफलता के लिए जरूरी बातों के बारे में अपनी राय जाहिर की। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत का यह पहला आईसीसी टूर्नामेंट है जिसके वह अपनी तरफ से खास बनाने की पूरी कोशिश करना चाहेंगे।

* फाइनल या सेमीफाइनल पर नहीं ध्यान :

रोहित शर्मा के एक इंटरव्यू का वीडियो बीसीसीआई ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया है जिसमें रोहित ने टूर्नामेंट में खिताब जीतने के मुद्दे पर कहां है - रोहित शर्मा ने कहा है कि हमारा उद्देश्य और सोच विश्व कप जीतने की है लेकिन हम इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि वहां तक पहुंचने के लिए हमें काफी चीजें सही करनी होगी। रोहित शर्मा ने कहा कि इसलिए हमारे लिए एक समय में एक चीज पर ध्यान देना बहुत जरूरी है हर वह टीम जिससे हमारा सामना होगा उस पर ध्यान देना होगा। और साथ ही यह भी जरूरी है कि हम सेमी फाइनल या फाइनल के बारे में ना सोचे।

* पर्थ में ट्रेनिंग कैंप मददगार :

भारतीय टीम ने सिर्फ विश्वकप ही नहीं बल्कि लंबे समय से कोई भी आयसीसी खिताब अपने नाम नहीं किया है टीम इंडिया ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में पिछली चैंपियनशिप अपने नाम की थी। ऐसे में भारतीय टीम अब कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती और इसके चलते ही भारतीय टीम ने 7 अक्टूबर से ही ऑस्ट्रेलिया में अपना डेरा डाल रखा है और तैयारियां शुरू कर दी थी।

पर्थ में करीब हफ्ते भर की तैयारियों के बाद भारतीय टीम ब्रिसबेन पहुंची थी इसको लेकर रोहित शर्मा ने कहा कि जब भी आप विश्व कप के लिए आते हो तो यह शानदार एहसास होता है। रोहित ने कहा कि पर्थ में हमारा ट्रेनिंग कैंप शानदार रहा। हमने हाल ही में घरेलू सरजमीं पर दो सीरीज जीतकर अपने नाम की लेकिन ऑस्ट्रेलिया में चुनौती काफी अलग होगी। परिस्थितियां भी काफी चुनौतीपूर्ण होगी लेकिन हमारे यहां जल्दी आने का भी एक कारण है।

Related News