2007 में टी-20 विश्व कप और 2011 में क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के हीरो रहे युवराज सिंह 2008 में शुरु हुई आईपीएल के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। इंडियन टीम के आलराउंडर खिलाड़ी युवराज सिंह टूर्नामेंट के पहले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के मार्की प्लेयर रहने से सबसे महंगे दाम में बिकने वाले खिलाड़ी बनने तक युवराज ने आईपीएल पर जमकर राज किया है।

युवी का IPL करियर अभी तक उतार-चढ़ाव वाला रहा था, युवी ने अपने IPL के करियर में कई रिकॉर्ड स्थापित किये हैं, आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के उन बड़े रिकॉर्ड पर जिन पर सिक्सर किंग युवराज का है कब्जा।

1. युवराज सिंह ने IPL के 1 सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं,युवी IPL में अब तक 36 विकेट हासिल कर चुके हैं।

2. युवराज सिंह IPL नीलामी में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले खिलाड़ी हैं, युवी को DC की टीम ने 16 करोड़ रूपये की कीमत में खरीदा था।

3. युवराज सिंह IPL में 4th विकेट लिये सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले बल्लेबाज हैं,युवराज और डीविलियर्स ने IPL के 7वें सीजन में रिकॉर्ड 132 रन की साझेदारी की थी।

4. IPL में 5 अलग-अलग टीमों के लिए 50 बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं, युवराज KXIP, RCB, DD, SRH और PWI के लिए 50 बना चुके हैं।

5. IPL में सबसे ज्यादा 6 लगाने वाले 7वें भारतीय खिलाड़ी हैं, इन्होंने IPL में 129 मैचों में 146 छक्के लगाये हैं।

Related News