इंटरनेट डेस्क. एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच का मुकाबला कड़ी टक्कर और रोमांच लेकर आया हूं और आखिर में जीत टीम इंडिया को ही मिली। दोनों ही टीमें 10 महीने बाद एक दूसरे से टकराई और इस मुकाबले में एक बार फिर गेंदबाजों ने अपना कमाल कर दिखाया। इस मुकाबले में जिस तरह भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को बांधे रखा वह सब को प्रभावित करने वाला था। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान की टीम को सिर्फ 147 रनों पर ढेर कर दिया इस मुकाबले में सभी भारतीय गेंदबाजों ने शार्ट गेंदों का इस्तेमाल किया और सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया।

* भारतीय गेंदबाजों का शॉर्ट गेंदों का प्लान कर गया काम :

भारतीय टीम के पेसरों की सफलता का सबसे बड़ा कारण उनके द्वारा छोटी गेंदों का इस्तेमाल रहा। आमतौर पर स्विंग के दम पर विकेट हासिल करने वाले भुवनेश्वर ने शुरुआत में ही गुड लेंथ और शॉर्ट गेंदों का आक्रमण शुरू कर दिया। भुवनेश्वर ने इंदौर में ऐसी ही शॉट लेने पर बाबर आजम को गलत शॉट खेलने के लिए मजबूर किया और विकेट हासिल कर लिया इसके बाद आवेश खान ने अपने पहले ही ओवर में दो बाउंड्री खाने के बाद एक तेज गेंद डाली जिसे फखर जमां अपर कट लगाना चाहते थे। लेकिन सफल नहीं हो पाए और विकेट गंवा बैठे।

* भारतीय टीम के पेसरों ने लिये सभी विकेट :

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले गेंदबाजी की और टीम की जीत की उम्मीद यहीं से जग गई थी हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह तथा आवेश खान के रूप में भारत के इस तेज गेंदबाजी आक्रमण में पाकिस्तानी बल्लेबाजों को बिल्कुल भी मौका नहीं दिया। 10 महीने पहले भारतीय टीम ने दुबई में हुए टी-20 विश्व कप के मैच में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सकी थी लेकिन इस बार पूरे 10 के 10 विकेट हासिल किए हैं और पूरे 10 विकेट भारतीय टीम के पेसरों ने हासिल किए है।

* हार्दिक पांड्या ने जमकर उठाया फायदा :

हार्दिक पांड्या ने शार्ट गेंदों का सबसे अच्छा इस्तेमाल किया। किस बल्लेबाज ने पिछले कुछ समय से पूरी तरह से फिट होकर मैदान में वापसी की है और इसका सबसे बड़ा असर उनकी गेंदबाजी में दिखा। हार्दिक पांड्या ने तेज रफ्तार के साथ इन बाउंसर और शार्ट गेंदों का इस्तेमाल किया। इससे पाकिस्तान की टीम के रनों पर तो लगाम लगी साथ ही उन्होंने तीन बड़े विकेट भी हासिल किए। इस मैच के दौरान हार्दिक पांड्या ने मोहम्मद रिजवान और खुशदिल शाह तथा इफ्तिखार अहमद जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों को अपनी बोलिंग का शिकार बनाया।

Related News