स्पोर्ट्स डेस्क।वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत भारत में जीत के साथ की है। वेस्टइंडीज में पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए पहले वनडे में भारतीय टीम ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल करके मैच को रोमांचक बनाया। भारतीय टीम ने दो युवा खिलाड़ी जिसमें कप्तान वरुण धवन और शुभम गिल की बल्लेबाजी के दम पर सात विकेट पर 308 रन बनाकर मैच में जीत हासिल की। इस दौरान कप्तान धवन ने 97 रन तथा शुभम गिल ने 64 रन की शानदार पारी खेली। वेस्टइंडीज की टीम ने मैच को जीतने के लिए जी जान से कोशिश की और आखिरी गेंद तक लक्ष्य हासिल करने की कोशिश करती रही लेकिन आखिर में वह 305 रन ही बना पाए। मैच के आखिरी और में वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 15 रनों की आवश्यकता थी लेकिन वेस्टइंडीज आखिर में 3 रन से मैच हार गई।

* गिल और धवन भारत के लिए चमके :

भारत की बल्लेबाजी देखते हुए लग रहा था कि स्कोर आसानी से 350 रन के पार चला जाएगा लेकिन धवन के आउट होने के बाद विकेट्स की झड़ी लग गई. भारत का स्कोर एक समय एक विकेट पर 213 रन था. 252 तक पहुंचते-पहुंचते उसने पांच विकेट खो दिए। धवन और गिल ने पहले विकेट के लिये 106 गेंद में 119 रन की साझेदारी की. गिल 18वें ओवर में रन आउट हुए। कप्तान धवन ने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाये। दीपक हुड्डा ने 27 और अक्षर पटेल ने 21 रन की पारी खेली और छठे विकेट के लिये 42 रन जोड़कर भारत को 300 रन के पार पहुंचाय।

* जीत के लिए भारत को करनी पड़ी कड़ी मेहनत :

वेस्टइंडीज के लिए कायल मायर्स ने 68 गेंद में 75 और ब्रूक्स ने 61 गेंद में 48 रनों का योगदान दिया. यह दोनों ही खिलाड़ी भारत के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर का शिकार बने. उनके आउट होने के बाद वेस्टइंडीज का जीत तक पहुंचना मुश्किल हो गया था। मार्यस और ब्रूक्स के अलावा ब्रेंडन किंग ने भी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 54 रन बनाए. हालांकि कप्तान निकोलस पूरन 25 रन ही बना सके. छह विकेट 252 रन पर गिरने के बाद सातवें विकेट की अटूट साझेदारी में अकील हुसैन (32) और रोमारियो शेफर्ड (38) 53 रन जोड़े लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा सके। शुभमन गिल को दिसंबर 2020 के बाद पहला वनडे मैच खेलने का मौका दिया गया और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया. गिल ने 52 गेंदों में 64 रन बनाये. उनके अलावा टीम के कप्तान धवन ने 99 गेंद में 97 रन की पारी खेली। भारत के लिए तेज गेंदबाज ठाकुर और स्पिनर युजवेंद्र चहल तथा मोहम्मद सिराज ने दो -दो विकेट लिए।

Related News