इंटरनेट डेस्क. बीते रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 का मैच खेला गया था इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा ने की थी और भारतीय टीम ने यह मैच 5 विकेट से जीता था लेकिन इस मैच के आखिरी ओवर में दोनों टीमों को सजा भुगतनी पड़ी। इस दौरान दोनों ही टीमों को गेंदबाजी के दौरान आखिरी 3 ओवर में चार के बजाय पांच फील्डर 30 यार्ड के घेरे में रखने पड़े थे। जिसका नुकसान दोनों टीमों को उठाना पड़ा क्योंकि इसमें बल्लेबाजों को रन बनाने का ज्यादा मौका नहीं मिला।


इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 147 रन बनाएं। भारतीय टीम ने यह मैच 2 गेंद पहले ही जीत लिया। पाकिस्तानी टीम की तरफ से आखरी ओवर मोहम्मद नवाज ने डाला था और इस ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 7 रनों की आवश्यकता थी। हार्दिक पांड्या ने चौथी गेंद पर छक्का मारकर भारत को जीत दिलाई लेकिन मैं यह सवाल होगा कि मैच के आखिरी दोनों ही टीमों को पांच खिलाड़ी सर्किल में क्यों रखने पड़े इसका क्या कारण है। आइए जानते है विस्तार से -

* क्या कहता है नियम :

धीमी ओवर गति के कारण 2 महीनों कोई नुकसान उठाना पड़ा इस मैच के दौरान दोनों ही टीमें समय के मुताबिक नहीं चल रही थी इसलिए इन दोनों ही टीमों पर एलएनटी लगा दी गई जिसके तहत दोनों ही टीमों को सर्किल में 5 खिलाड़ी रखना अनिवार्य थे पहले ऐसा नहीं होता था लेकिन जनवरी 2022 के बाद से ऐसा होने लगा है. मैच के नियमों के मुताबिक एक पारी को 85 मिनट में खत्म करना होता है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर जो भी और 85 मिनट के बाद शुरू होता है तब से लेकर मैच के आखिरी ओवर तक फील्डिंग करने वाली टीम को सर्किल में 4 की बजाय पांच खिलाड़ी रखने होते हैं।

इस दौरान हिंदी वाली टीम को कुछ हद तक रियायतें दी जाती है। इसमें ऐसी चीजें शामिल है जो फील्डिंग टीम के हाथ में नहीं होती इसमें चोट के कारण बर्बाद होने वाला समय ,चोटिल खिलाड़ी को रिप्लेस करना थर्ड अंपायर की मदद लेना आदि इसी तरह की चीजें शामिल है। यह सभी चीजों के समय को फील्डिंग टीम के तय समय में शामिल नहीं किया जाता। इस मुकाबले में जब भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा कर रही थी तो पारी का 18 ओवर फेंकने के लिए नसीम शाह को ओवर दिया गया और उन्हें इस दौरान चोट लग गई थी उनकी इस चोट को ठीक करने के लिए फिजियो मैदान पर आए थे। इस दौरान जो भी समय बर्बाद हुआ उसे टीम के तय समय में शामिल नहीं किया गया क्योंकि यह टीम के हाथों में नहीं था। टीम की इन सब चीजों पर थर्ड अंपायर हमेशा नजर बनाए रहता है।

Related News