23 अक्टूबर को टीम इंडिया जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में उतरेगी तो उसके सामने पाकिस्तान से ठीक 1 साल पहले मिली हार का बदला लेने का मौका होगा। भारतीय टीम और उनके चाहने वाले फैंस पिछले साल जो अप्रत्याशित हार मिली थी उसे दोहराने का मौका पाकिस्तान को नहीं देना चाहते रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अच्छी खासी मजबूत दिख रही है ऐसा इसलिए भी है क्योंकि रोहित शर्मा के पास एक ऐसा खिलाड़ी मौजूद है जिसके सामने पाकिस्तानी बल्लेबाजों का दम निकल जाता है बस इस बात को लेकर सवाल उठे हैं कि क्या कप्तान रोहित शर्मा उन्हें मौका देंगे।

भारत और पाकिस्तान के इस मुकाबले को लेकर बीते दिनों जो भी चर्चा चल रही है उस चर्चा के केंद्र में मुख्य रूप से टीम रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली तथा शाहीन शाह अफरीदी और बाबर आजम के नाम शामिल है। मुख्य रूप से इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर काफी हद तक मैच के परिणाम निर्भर करते हैं इनके अलावा भी एक ऐसा नाम है जो टीम इंडिया के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है और उस खिलाड़ी का नाम है रविचंद्रन अश्विन।

* पाकिस्तान पर लगाम लगाते हैं अश्विन :

वर्तमान समय में सबसे बेहतरीन स्पिनर गेंदबाजों में एक नाम रविचंद्रन अश्विनी का भी शामिल किया जाता है और इनकी काबिलियत से हर कोई वाकिफ है लेकिन आमतौर पर उन्हें T20 में उतनी अहमियत नहीं दी जाती लेकिन जब पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड की बात आती है तो इस दिग्गज भारतीय स्पिनर का कमाल देखने को मिलता है। और इस गेंदबाज के पक्ष में है वह आंकड़ा जो बताता है कि पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को रविचंद्रन अश्विन उसको प्लेइंग इलेवन में शामिल करना कितना अहम साबित हो सकता है।

पाकिस्तान के खिलाफ T20 क्रिकेट में सबसे किफायती गेंदबाजी की जब बात की जाती है तो उसमें भारतीय दिग्गज गेंदबाज का नाम भी शामिल किया जाता है। रविचंद्रन अश्विन ने पाकिस्तान के खिलाफ 18 ओवर किए हैं जिसमें उन्हें 3 विकेट मिले हैं लेकिन उन्होंने सिर्फ 5.55 की दर से रन खर्च किये है।

* पाकिस्तान ऑफ स्पिनरों के आगे बेबस :

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान सबसे ऊपर है उनके अलावा इस लिस्ट में बांग्लादेशी ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मीराज का नाम शामिल है। ऐसे में यह सवाल है कि क्या अश्विन को रविवार को रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में शामिल करेंगे या नहीं हालांकि बहुत हद तक यह इस पर भी निर्भर करेगा कि बारिश का कितना असर मैच पर पड़ता है। अगर बारिश ने इस मैच में पहले खलल डाला तो टीम ज्यादा तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है और ऐसे में अश्विन को बाहर बैठना पड़ सकता है।

Related News