क्रिकेट का इतिहास 150 सास से भी पुराना हैं, जिसमें कई नियम शामिल हैं और कई क्रिकेटर्स को भगवान का दर्जा दिया गया हैं, क्रिकेट को प्रोफेशनल लोगो का खेल कहा जाता हैं, क्रिकेट में खिलाड़ियों उनके प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार दिए जाते हैं और इनाम राशि दी जाती हैं, इसी संदर्भ में हाल ही में ICC ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जो क्रिकेट प्रशंसकों और खिलाड़ियों को रोमांचक बना देगी! संयुक्त अरब अमीरात में होने वाला ICC महिला T20 विश्व कप 2024 एक ऐतिहासिक आयोजन होगा, क्योंकि यह पहली बार होगा जब महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान पुरस्कार राशि मिलेगी।

Google

यह अभूतपूर्व विकास खेल के इतिहास में एक प्रमुख मील का पत्थर है और लैंगिक समानता की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है। जुलाई 2023 में ICC वार्षिक सम्मेलन के दौरान किए गए एक ऐतिहासिक निर्णय में, ICC बोर्ड ने 2030 के लक्ष्य से सात साल पहले ही अपने पुरस्कार राशि समानता लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। आगामी ICC महिला T20 विश्व कप 2024 के लिए पुरस्कार वितरण की डिटेल्स के बारे में जानें-

Google

विजेता: विजयी टीम को 2.34 मिलियन अमरीकी डॉलर मिलेंगे, जो 2023 में दक्षिण अफ़्रीका में जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को दिए गए 1 मिलियन अमरीकी डॉलर से 134% अधिक है।

उपविजेता: उपविजेता के रूप में समाप्त होने वाली टीम को 1.17 मिलियन अमरीकी डॉलर से सम्मानित किया जाएगा,

Google

यह निर्णय न केवल लैंगिक समानता के लिए ICC की प्रतिबद्धता को उजागर करता है, बल्कि अन्य खेलों के लिए भी एक मिसाल कायम करता है।

Related News