आईसीसी टी20 विश्व कप के 9वें सीजन की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से कर रहे हैं। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इन सभी टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है.

पूरे टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जाएंगे. ये सभी मैच 9 अलग-अलग जगहों पर आयोजित किए जाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं इन सभी स्टेडियमों के बारे में...

ICC T20 विश्व कप 2024 स्थल में बारबाडोस में वेस्टइंडीज का कैनिंगटन ओवल भी शामिल है। यह वेस्टइंडीज के सबसे खूबसूरत स्टेडियमों में से एक है। इस मैदान पर पंखों की कुल क्षमता 25 हजार से ज्यादा है.

ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में वेस्टइंडीज के लिए दूसरा स्थान है, यह स्टेडियम त्रिनिदाद में स्थित है। इस स्टेडियम में एक खुला ऊपरी भाग है जहाँ प्रशंसक बैठते हैं। इस स्टेडियम में मैच देखने वाले फैंस की क्षमता 15000 हजार है.

वेस्टइंडीज के सबसे पुराने और सबसे बड़े स्टेडियमों में से एक, प्रोविडेंस टी20 विश्व कप मैचों की भी मेजबानी करेगा। इस मैदान पर कई यादगार मैच खेले गए हैं. इस स्टेडियम में लगभग 20000 हजार प्रशंसकों के बैठने की क्षमता है।

टी20 वर्ल्ड कप का मैच भी पहाड़ों के बीच स्थित एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा. यह स्टेडियम बहुत छोटा है. इस मैदान की बाउंड्री भी काफी छोटी है. इस मैदान की बैठने की क्षमता केवल 10000 हजार है।

ऑनर्स वेले स्टेडियम वेस्टइंडीज का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है। यह सेट विंसेट और ग्रेनेडिस में स्थित है। यहीं पर टी20 वर्ल्ड कप का मैच भी खेला जाएगा. इस मैदान पर पंखों की क्षमता लगभग 18000 है।

सेंट लूसिया में डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का छठा आयोजन स्थल होगा। इस स्टेडियम की कुल क्षमता की बात करें तो कुल 15000 प्रशंसक स्टेडियम में बैठकर मैच देख सकते हैं।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का मैच न्यूयॉर्क के सबसे बड़े नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए यह एकमात्र स्टेडियम है जिसमें 30 हजार से ज्यादा फैंस एक साथ मैच देख सकते हैं. इस स्टेडियम की कुल क्षमता 34 हजार है.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का मैच भी फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क में खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप के लिए यह अमेरिका का दूसरा आयोजन स्थल है. स्टेडियम में कुल 25000 प्रशंसकों के बैठने की क्षमता है। यह अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

टेक्सास का ग्राउंड प्रेयरी स्टेडियम टी20 विश्व कप के लिए अमेरिका का तीसरा आयोजन स्थल होगा। यह स्टेडियम छोटा तो है लेकिन बेहद खूबसूरत भी है. इस स्टेडियम में 15000 हजार फैंस एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं।

Related News