भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त इतनी ज्यादा व्यस्त है कि एक साथ दो अलग-अलग प्लेइंग इलेवन, दो अलग-अलग फॉर्मेट में मैदान पर उतरी हुई हैं, वो भी बिल्कुल एक ही वक्त में. एक तरह इंग्लैंड के बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच जारी है, जिसके तीसरे दिन के खेल में टीम इंडिया बेहतर स्थिति में है। इंग्लैंड दौरे पर चल रहे टेस्ट मैच के बाद भारत को यहां टी20 सीरीज भी खेलनी है और इसी सीरीज की तैयारियों के लिए टी20 विशेषज्ञों की एक अलग टीम डटी हुई है। वहीं, दूसरी टीम भी इंग्लैंड में ही जमी हुई है और टी20 क्रिकेट में अपना दम दिखा रही है. दिनेश कार्तिक की कप्तानी में भारतीय टीम रविवार को इंग्लैंड के काउंटी क्लब नॉर्थम्पटनशर से भिड़ी, जहां टीम के धाकड़ बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे, लेकिन हर्षल पटेल ने जरूर अपनी बैटिंग से रंग जमा दिया।

दूसरे मैच में रविवार 3 जुलाई को टीम इंडिया नॉर्थम्पटन गई, जहां काउंटी क्लब के साथ उसका मुकाबला हुआ और टीम इंडिया के बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. सिर्फ 72 रन पर अपने शीर्ष 5 विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम को बचाया गेंदबाजी ऑलराउंडर हर्षल पटेल ने। इंग्लैंड के खिलाफ 7 जुलाई से शुरू हो रही टी20 सीरीज से पहले भारतीय टीम को अभ्यास के लिए दो टी20 मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें पहला मैच डर्बीशर के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत लिया था।

* इस दौरान बड़े - बड़े खिलाड़ी हुए फेल :

नॉर्थम्पटन के गेंदबाजों ने भारतीय टीम को खूब परेशान किया और टीम इंडिया ने सिर्फ सिर्फ ओवरों में 8 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे, जिसमें संजू सैमसन और सूर्युकमार यादव तो खाता ही नहीं खोल सके। कप्तान कार्तिक ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और 26 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए. वेंकटेश अय्यर ने भी 20 रन बनाए। जबकि पहली बार भारतीय जर्सी में खेल रहे राहुल त्रिपाठी भी 7 रन बना सके. ऐसे में इशान किशन और कप्तान दिनेश कार्तिक के बीच 43 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन इशान लय में नहीं दिखे और 20 गेंदों में सिर्फ 16 रन बना सके।

* हर्षल ने चौके-छक्कों की आतिशबाजी के साथ लगाई फिफ्टी :

अपनी पारी के दौरान हर्षल ने 5 चौके और 3 छक्के भी ठोके, जिसके दम पर भारतीय टीम 8 विकेट खोकर 149 रन तक पहुंच सकी. हर्षल आखिरी ओवर में आउट हुए. संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन जैसे धुरंधर बुरी तरह नाकाम रहे, जबकि कप्तान दिनेश कार्तिक ने एक जुझारू पारी खेली जरूर, लेकिन ज्यादा देर नहीं टिक सके. ऐसे में सातवें नंबर पर आए हर्षल ने अपने बल्ले से आतिशबाजी की. हर्षल ने नॉर्थम्पटन के गेंदबाजों के खिलाफ खूब बल्ला चलाया और सिर्फ 36 गेंदों में 54 रन उड़ा दिए।

Related News