हरियाणा और पंजाब के एथलीट एक बार फिर ओलंपिक में देश के लिए आगे बढ़ रहे हैं। भारत के एथलीटों की कुल संख्या के 4.4% एथलीट दो राज्यों के मिलकर हैं। दोनों राज्यों के 50 एथलीटों को टोक्यो खेलों में भेजा है, जो भारतीय दल का 40% हिस्सा है। इस ग्रुप में हरियाणा के 31 एथलीट हैं, और पंजाब के 19 एथलीट हैं।


तमिलनाडु ने 11 एथलीटों को टोक्यो भेजा है, जो कि 8.7% दल है। शीर्ष पांच में अन्य केरल और यूपी हैं - प्रत्येक में 8 एथलीट हैं।

उत्तर प्रदेश का देश के टोक्यो ओलंपिक दल में 6.3% का योगदान दे रहा है, जबकि केरल का ओलंपिक दस्ते में 6.3% का प्रतिनिधित्व है।

हरियाणा के लिए, 19 महिला हॉकी खिलाड़ियों में से, सात पहलवान (चार महिलाएं, तीन पुरुष), चार मुक्केबाज (तीन पुरुष, एक महिला) और चार निशानेबाज (दो महिलाएं, दो पुरुष) सबसे अधिक संख्या में हैं।

जबकि पंजाब के लिए, भारत की 19 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम में से 11 की संख्या बढ़ गई है। दो निशानेबाज (एक पुरुष और महिला), तीन एथलेटिक्स (दो पुरुष, एक महिला), दो महिला हॉकी टीम के सदस्य और एक मुक्केबाज हैं।

तमिलनाडु में एथलेटिक्स से नौकायन से तीन, दो टेबल टेनिस खिलाड़ी और एक तलवारबाजी प्लेयर है। केरल, एथलेटिक्स में अपनी विरासत के लिए जाना जाता है, इसमें ट्रैक और फील्ड इवेंट में आठ में से छह टोक्यो में भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा एक तैराकी और एक पुरुष हॉकी टीम में है।

कुल 127 एथलीटों के साथ, भारत ओलंपिक खेलों में अपनी अब तक की सबसे बड़ी टुकड़ी भेज रहा है। इनमे तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, घुड़सवारी, तलवारबाजी, गोल्फ, जिमनास्टिक, हॉकी, जूडो, रोइंग, शूटिंग नौकायन, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती के खिलाड़ी शामिल है।

Related News