हमेँ आपको लोगो के बीच फैली क्रिकेट की दिवानगी बताने कि जरूरत तो नहीं हैं, भारत में क्रिकेट को किसी त्यौहार कम नहीं माना जाता हैं और क्रिकेटरों भगवान का दर्जा दिया जाता हैं, शायद यह ही वजह हैं कि करोड़ो युवा क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं, लेकिन क्रिकेट जगत से जुड़ा एक और केरेक्टर है जिसके बारे में बहुत कम बात होती हैं लेकिन वो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, जी हॉ हम बात कर रहे हैं अंपायर की, जहां खिलाड़ियों को लाइमलाइट और अच्छी खासी तनख्वाह मिलती है, वहीं अंपायर मैचों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने में एक अपरिहार्य भूमिका निभाते हैं।

Google

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कोई अंपायर कैसे बनता है? इसके लिए क्या योग्यताएँ चाहिए और वे कितना कमाते हैं? आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देगें-

क्या केवल पूर्व क्रिकेटर ही अंपायर बन सकते हैं?

आम धारणा के विपरीत, अंपायर बनने के लिए राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर की पृष्ठभूमि की आवश्यकता नहीं होती है। क्रिकेट के नियमों और विनियमों की गहरी समझ होना ज़रूरी है। इसके अलावा, सटीक निर्णय लेने के लिए तेज़ नज़र और तेज़ सुनने की क्षमता बहुत ज़रूरी है।

Gogole

क्रिकेट अंपायर कैसे बनें

पंजीकरण और स्थानीय अनुभव: अंपायर बनने की यात्रा शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने राज्य की क्रिकेट संस्था में पंजीकरण कराना होगा। यह पंजीकरण स्थानीय स्तर पर अंपायरिंग में आपके अनुभव पर आधारित है।

राज्य-स्तरीय अवसर: आपको राज्य-स्तरीय मैचों में अंपायरिंग करने का मौका मिलेगा। यहाँ आपका प्रदर्शन आपके करियर को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

BCCI परीक्षा: पर्याप्त अनुभव प्राप्त करने के बाद, आपका नाम BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) को भेजा जाता है। फिर आपको BCCI लेवल-1 अंपायर परीक्षा पास करनी होगी, जिसमें आवश्यक अंपायरिंग जानकारी को कवर करने वाली तीन दिवसीय कोचिंग क्लास शामिल है।

Google

आगे की परीक्षाएँ और टेस्ट: लेवल-1 परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने पर आप BCCI लेवल-2 अंपायर परीक्षा के लिए योग्य हो जाते हैं। BCCI अंपायर बनने के लिए आपको मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा।

क्रिकेट अंपायर की कमाई

BCCI अपने अंपायरों को उनके अनुभव और ग्रेड के आधार पर भुगतान करता है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट में, ग्रेड '' अंपायर प्रति दिन लगभग 40,000 रुपये कमाता है, जबकि ग्रेड 'बी' अंपायर को प्रति दिन लगभग 30,000 रुपये मिलते हैं।

अच्छे अंपायरों को ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) अंपायर पैनल में शामिल होने का मौका है। ICC पैनल अंपायर प्रति मैच 1.50 लाख रुपये से 2.20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। औसतन, ICC पैनल अंपायर सालाना लगभग 75 लाख रुपये कमाता है।

Related News