इंटरनेट डेस्क. जिंबाब्वे को भारत ने तीसरे और आखिरी वनडे में 13 रन से हराकर सीरीज को क्लीन स्वीप कर लिया है। बहुत शानदार शतक का गवाह बना यह मुकाबला इस सीरीज के अंत में आया। लेकिन इस सीरीज का अंत शानदार प्रदर्शन और रोमांच के साथ हुआ। टीम इंडिया ने अपने युवा बल्लेबाज शुभ्मन गिल के करियर के पहले शतक के दम पर 289 रन का स्कोर खड़ा किया। विरोधी टीम के खिलाड़ी सिकंदर रजा ने भी अपने जोरदार शतक के साथ कड़ी चुनौती दी और भारत को मुश्किलों में डाल दिया। आखिर में शुभ्मन गिल है राजा का जबरदस्त कैच लेकर मैच को अंजाम तक पहुंचाया।

दीपक चाहर को टीम इंडिया ने इस मैच के लिए वापस बुलाया जबकि आवेश खान को इस सीरीज में पहली बार मौका दिया गया। दीपक चाहर ने टीम में वापसी करने के बाद एक बार फिर तीसरे ही ओवर में विकेट हासिल कर अच्छी शुरुआत दिलाई। इससे पहले के दो मैचों में जिंबाब्वे के बल्लेबाजों ने शुरुआती दौर से ही आक्रामक प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था और बांग्लादेश के खिलाफ पिछली सीरीज में भी जिंबाब्वे ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी बल्लेबाजी की थी और इसमें सिकंदर रजा ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी और इस मैच में भी वही देखने को मिला।

* शुभमन गिल ने जमाया अपना रंग :

शुभमन गिल भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के दौरे से ही संभालते आ रहे हैं शुभमन गिल वेस्टइंडीज के दौरे से लगातार रन बटोर रहे हैं इस मैच में भी उन्होंने यही किया। शुभम अन्य पहले टीम इंडिया की पारी को रफ्तार दी और फिर रनों की बौछार की। इस मैच में शुभमन गिल ने ईशान किशन के साथ मिलकर 140 रनों की साझेदारी की जिसमें उन्होंने खुद अर्धशतक बनाया था। वेस्टइंडीज के दौरे के दौरान केवल 2 रनों से शतक ठोकने वाले इस बल्लेबाज ने इस बार अपने इस रुकावट को पार करने में सफल रहे। 23 साल के इस युवा बल्लेबाज ने 82 गेंदों में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक पूरा किया।

* सिकंदर रजा भी खूब लड़े :

एक बार फिर जॉन विलियम्स अच्छी पारी खेलते हुए अपनी टीम को तेजी से आगे बढ़ा रहे थे लेकिन अचानक 45 रन के स्कोर पर आउट हो गए इसके बाद धीरे-धीरे टीम के सारे विकेट गिरने लगे और 145 रन तक पहुंचते-पहुंचते टीम के छह बल्लेबाज अपना विकेट गंवा चुके थे. सिकंदर रजा यह सब कुछ देख रहे थे लेकिन खुद मैदान में जमे हुए थे इसके बाद उन्हें साथ मिला ब्रैड इवान्स का जो भारतीय टीम के 5 विकेट लेकर भारतीय टीम को परेशान कर चुके थे इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर सातवें विकेट तक 104 रनों की अच्छी साझेदारी की। इस दौरान सिकंदर राजा ने सिर्फ 88 गेंदों में अपना वनडे शतक पूरा किया। जिम्बाब्वे की टीम को 13 गेंदों में 17 रनों की जरूरत थी लेकिन आवेश खान ने इवान्स का विकेट ले लिया। इसके बाद अगले ही ओवर में शुभमन गिल ने लॉन्ग ऑन पर आगे की ओर लंबी छलांग लगाकर सिकंदर रजा का शानदार कैच लपक लिया और जिम्बाब्वे की टीम की सारी उम्मीदें तोड़ दी इस मैच में भारत की ओर से आवेश खान ने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए।

Related News