T20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम को पहली बार हार का सामना करना पड़ा। 30 अक्टूबर रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम पांच विकेट से हार गई। इस मुकाबले में भारतीय टीम को हार के साथ झटका लगा और इसी के साथ एक परेशानी भारतीय टीम पर दिग्गज विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की चोट के रूप में भी सामने आई है। इस मुकाबले में भारतीय टीम की गेंदबाजी के दौरान 15 ओवर के बाद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक अपनी पीठ पकड़ कर बैठ गए और उन्हें इसके बाद मैदान से बाहर जाना पड़ा।


* भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच भारत में हुए इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक अपने बल्ले से कोई खास कमाल नहीं दिखा सके और 15 गेंदों में केवल 6 ही रन बना सकें इसके बाद भारतीय टीम की फील्डिंग के दौरान अचानक उनकी पीठ में दर्द हुआ जिसके कारण उन्हें मैच के बीच में ही मैदान छोड़कर जाना पड़ा।


* हार्दिक पांड्या 16 ओवर में जैसे ही गेंदबाजी शुरू करने वाले थे उसी समय दिनेश कार्तिक की पीठ में परेशानी हुई और जिसकी वजह से वह उसी समय अपने पेट को पकड़ कर बैठ गए थे और दर्द से तड़प रहे थे। उसी समय फिजियो तुरंत ही उनके पास पहुंचे और कुछ देर बाद दिनेश कार्तिक उनके साथ ही वापस पवेलियन लौट गए ।


* भारतीय टीम की हार के बाद तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दिनेश कार्तिक की चोट के बारे में बताते हुए कहा कि उनके साथ पहले से पेट से जुड़ा कोई मामला है। फिजियो की रिपोर्ट मिलने के बाद ही उनकी इस स्थिति के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है।


* पर्थ में हुए इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक की स्थिति खराब होने की वजह से ऋषभ पंत को सब्सीट्यूट कीपर के रूप में मैदान में उतारा गया उन्होंने साउथ अफ्रीकी पारी के आखिरी 5 ओवर में विकेटकीपिंग भी की।


* भारतीय टीम को अब अगला मैच 2 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड में खेलना है और ऐसे में दिनेश कार्तिक के पास फिट होकर वापस लौटने के लिए बहुत ही कम समय है। ऋषभ पंत को भी पहली बार इस विश्व कप में खेलने का मौका मिल सकता है।

Related News