भारतीय टीम टी-20 विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 28 सितम्बर से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के जरिये अंतिम ओवरों की अपनी गेंदबाजी बेहतर करने और बल्लेबाजों को अच्छा अभ्यास देने के इरादे से उतरेगी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि अंतिम ओवरों की गेंदबाजी में सुधार की जरूरत है। भारतीय टीम को अपने दो प्रमुख तेज गेंदबाजों हार्दिक हांड्या और भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी जिन्हें टी-20 विश्व कप से पहले आराम दिया गया।

हर्षल पटेल चोट से उबरने के बाद आस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज में लौटे, लेकिन 12 की औसत से रन दे डाले और उनका इकानामी रेट नौ से ऊपर रहा। मोहम्मद शमी अभी तक कोविड से उबर नहीं सके हैं और वह तीनों मैच नहीं खेल पाएंगे। विश्व कप के लिए स्टैंडबाई दीपक चाहर को पिछली सीरीज में मौका नहीं मिला और अब तीन मैचों मे तेज गेंदबाजों को रोटेट किए जाने पर वह खेल सकते हैं। अर्शदीप सिंह से स्लाग ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की आशा रहेगी जो जसप्रीत बुमराह का साथ देंगे।


आस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए चहल अपने प्रदर्शन में सुधार के इरादे से उतरेंगे।विश्व कप से पहले सभी खिलाड़ियों को मौका देने की बात रोहित शर्मा कर चुके हैं लिहाजा आर अश्विन को अंतिम एकादश में उतारा जा सकता है।

हर्षल पटेल चोट से उबरने के बाद आस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज में लौटे, लेकिन 12 की औसत से रन दे डाले और उनका इकानामी रेट नौ से ऊपर रहा। विश्व कप टीम में शामिल दीपक हुड्डा कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह श्रेयस अय्यर को उतारा जा सकता है।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, युजवेंद्र सिंह चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : तेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकाक, ब्योर्न फोर्चून, रीजा हेंडरिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, एडेन मार्करैम, डेविड मिलर, लुंगी नगिदी, एनरिक नोत्र्जे, वेन पारनेल, एंडिल फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबादा, रिली रोसोयू, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टान स्टब्स।

Related News