23 अक्टूबर 2022 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और विराट कोहली यह दोनों ही नाम और यह तारीख और यह मैदान क्रिकेट जगत के दिल और दिमाग में हमेशा के लिए बस गई है। t20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बड़े मैच से बड़े मंच कम ही हो सकते हैं और ऐसे में इस मंच पर जो भी मौका मिले उसे गवाना नहीं चाहिए भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने रविवार को मैच के दौरान ऐसा ही किया और अपनी शानदार पारी से सभी को दिखा दिया की शुरुआत चाहे जैसी भी हो हमेशा अंजाम शानदार होना चाहिए।

ठीक है 1 साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को पहली बार विश्व कप में हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में भारतीय टीम की ओर से अकेले विराट कोहली लड़ते रहे और अर्धशतक बनाया था तब विराट कोहली टीम को जीत नहीं दिला सके थे लेकिन इस बार मेलबर्न में उन्होंने पाकिस्तान की टीम से उस हार का बदला पूरा कर दिया।

* विराट कोहली की रही धीमी शुरुआत :

भारतीय टीम ने अपने बेहतरीन गेंदबाजों के दम पर पाकिस्तान की टीम को सिर्फ 159 रनों के स्कोर पर रोक दिया था। इस मैच के दौरान टीम इंडिया की हालत भी अच्छी नहीं थी और सिर्फ भारतीय टीम ने 31 रन तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे इसके बाद सभी की नजरें विराट कोहली पर टिकी हुई थी कि क्या चेंज मास्टर फिर से टीम इंडिया को सफलता दिला पाएंगे या नहीं।

विराट कोहली ने जिस तरह शुरुआत की थी। उसे देख कर कोई भी यह नहीं कह सकता था कि वह आखिर में टीम को जीत दिलाने में सफल हो पाएंगे कोहली ने अपनी पारी की 20 गेंदों में सिर्फ 11 रन ही हासिल किए थे और एक भी बाउंड्री नहीं लगाई थी।

* विराट कोहली ने तूफानी पारी के साथ दिया अंजाम :

इस मैच के दौरान विराट कोहली लगातार संघर्ष कर रहे थे और सही से टाइमिंग हासिल नहीं कर पा रहे थे लेकिन 12 ओवर में जैसे ही मोहम्मद नवाज के ओवर में पहले हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाया इसके बाद विराट कोहली ने भी अपना गियर बदल दिया और फिर यहीं से सिर्फ कोहली कोहली होता रहा इसके बाद विराट कोहली ने अगले 33 गेंदों में कुल 71 रन बनाएं जिसमें कुल टोटल उन्होंने 53 गेंद मैं 82 रन बनाकर नाबाद लौटे विराट कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान 4 छक्के और 6 चौके लगाकर टीम को यादगार जीत दिलाने में सफल रहे।

विराट कोहली ने इस तरह पाकिस्तान के खिलाफ t20 विश्व कप में पांचवी बार बल्लेबाजी करते हुए चौथा अर्धशतक लगाया। और खास बात यह है कि विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली सिर्फ एक बार ही आउट हुए हैं और 4 बार टीम को जीता कर नाबाद लौटे हैं। इनमें से तीसरी बार विराट कोहली के अर्धशतक से भारत को जीत हासिल हुई है।

Related News