विश्व कप 2019 शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। क्रिकेट जगत की सभी टीमें इस तैयारी में जुट चुकी हैं। ऐसे में भला इंडियन क्रिकेट टीम पीछे कैसे रह सकती है। 30 मई से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप शुरू होगा। इंग्लैंड और वेल्स में विश्वकप के कुल 48 मैच खेले जाएंगे।बता दें कि टीम इंडिया का पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका से है।

16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में इंडियन टीम अपने चिरपरिचित विरोधी टीम पाकिस्तान से भिड़ेगी। यह मुकाबला बेहद दिलचस्प होगा क्योंकि पाकिस्तान ने इंग्लैंड में ही भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान करारी शिकस्त दी थी। ऑस्ट्रेलिया के बाद अब न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया जिस तरह से विस्फोटक प्रदर्शन करती नजर आ रही है, उसे देखते हुए यही कहा जा सकता है कि विश्वकप 2019 तो टीम इंडिया ही जीतेगी। इसके पीछे ये 5 वजह भी हैं।

1- दुनिया का सबसे सफल बल्लेबाज और कप्तान


टीम इंडिया के पास इन दिनों दुनिया का सबसे सफल बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली हैं। 30 वर्षीय कोहली वनडे में अब तक 39 शतक लगा चुके हैं। इसके अलावा विराट कोहली वनडे और टेस्ट की आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। भारत के लिए 63 मैचों में कप्तानी कर चुके विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 47 बार जीत का स्वाद चखा है।

2- विश्व का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर


महेंद्र सिंह धोनी ना केवल विश्व के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाते हैं बल्कि क्रिकेट जगत के महान कप्तानों में भी शुमार किए जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों में वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार लेकर माही ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ़िनिशरों में शुमार क्यों किया जाता है। धोनी ही टीम इंडिया के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने देश को आईसीसी के तीनों पुरस्कार दिलवाए हैं। टीम इंडिया ने 2011 विश्वकप महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में ही जीता था।

3- सर्वश्रेष्ठ स्पिनर जोड़ी


मौजूद समय में कुलदीप यादव और यूज़वेंद्र चहल की सबसे बेहतरीन स्पिनर जोड़ी भारतीय टीम को विश्व विजेता बना सकती है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को इस जोड़ी ने सबसे ज्यादा परेशान किया है। इस स्पिन जोड़ी ने न्यूजीलैंड को नेपियर वनडे डे मैच में म​हज 158 रन पर ही रोक दिया था। विश्व कप 2019 के लिहाज से कुलदीप और चहल की जोड़ी वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ है।

4- डेथ स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज


इंग्लैंड की सपाट पिचों पर तेज गेंदबाजों की अहम भूमिका होती है। सपाट पिच पर सभी बल्लेबाज बड़े शॉट नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार विरोधी टीम के बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं।आईसीसी रैंकिंग के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 150 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। भुवनेश्वर कुमार अपनी गेंद पर काफी अच्छा नियंत्रण रखते हैं।

5- सर्वश्रेष्ठ ओपनर बल्लेबाज

सफल सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा से दुनिया की हर क्रिकेट टीमें परिचित हैं। रोहित और शिखर धवन करीब 14 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं। इस जोड़ी ने 10 बार विदेशी सरजमीं पर शतकीय साझेदारी की है। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक लगाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज का नाम है रोहित शर्मा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी 93.64 के स्ट्राइक रेट से 15 शतक बना चुके हैं।

Related News