दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा का आज जन्मदिन है। आज ब्रायन लारा 52 साल के हो गए हैं। दुनिया भर के लोग लारा को उसके जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं, लेकिन ब्रायन लारा ने अपना जन्मदिन मनाने से इनकार कर दिया है। वास्तव में, ब्रायन लारा ने अपने जन्मदिन को मनाने के लिए मना कर दिया है जिस तरह से कोरोना के मामले हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं और बड़ी संख्या में लोग अपना जीवन खो रहे हैं।

बता दें कि ब्रायन लारा दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक हैं। ब्रायन लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। वेस्ट इंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी लारा के पास है। लारा ने 52.89 की औसत से 11953 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में, ब्रायन लारा ने 9 दोहरे शतक, 34 शतक बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में, ब्रायन लारा ने 2004 में 400 रन बनाए थे। लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ यह नाबाद पारी खेली और आज भी यह क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी पारी है।

ब्रायन लारा का खुलासा- करियर जब टॉप पर था तब करना पड़ा था निराशा का सामना-brian  lara reveals was disappointed during he was top

कोई भी बल्लेबाज ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका है। इसके अलावा, लारा ने 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ 375 रनों की ऐतिहासिक पारी भी खेली। लारा टेस्ट क्रिकेट में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार 350 से अधिक का स्कोर बनाया है। लारा के न केवल टेस्ट क्रिकेट में बल्कि वनडे में भी कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज लारा ने वनडे क्रिकेट में 10405 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका औसत 40.17 रहा है। लारा ने वनडे क्रिकेट में 19 शतक और 63 अर्द्धशतक बनाए हैं। लारा ने दो दशक तक जबरदस्त क्रिकेट खेलने के बाद 2007 में संन्यास की घोषणा की। उन्होंने अपना आखिरी वनडे इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेला था।

Related News