आईपीएल 2021 से पहले ईएसपीएन क्रिकइन्फो को दिए इंटरव्यू में संजू सैमसन ने कहा था, 'जब आप फील्डिंग कर रहे होते हैं तो आप कप्तान होते हैं, न कि जब आप बैटिंग कर रहे होते हैं'। गुजरात टाइटंस (जीटी) के चैंपियन बनने के साथ आईपीएल 2022 सीजन का अंत हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात ने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स और उनके कप्तान संजू सैमसन को हराया। इस सीजन में दिग्गज क्लबों और अनुभवी खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने फैंस को निराश किया है। बिना किसी अंतरराष्ट्रीय अनुभव के, क्रिकेट इतिहास में पहली बार संजू सैमसन ने रॉयल्स की बागडोर संभाली और शानदार प्रदर्शन के साथ टीम को फाइनल में पहुंचाया।

भारतीय क्रिकेट के भविष्य को देखते हुए संजू ने काबिले तारीफ प्रदर्शन किया है और इससे टीम इंडिया में कप्तानी की होड़ तेज हो गई है. हार्दिक और सैमसन की 28.09 की औसत आयु ने डेविड वार्नर और विराट कोहली के 2016 के आईपीएल फाइनल में 28.57 के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जो आईपीएल फाइनल के कप्तानों की औसत आयु 30 से पहले या बाद में है। घरेलू में केरल टीम का प्रतिनिधित्व किया। क्रिकेट ने तिरुवनंतपुरम में जूनियर सर्किट को हिलाकर रख दिया है। संजू को केरल अंडर -19 टीम में जगह दी, और कूच बिहार ट्रॉफी में उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 2012 में भारत का अंडर -19 एशिया कप दिलाया।

एशिया कप से बाहर होना संजू सैमसन के लिए एक बड़ी निराशा थी, जो भारत के अंडर -19 विश्व कप के लिए उनकी अस्वीकृति का कारण भी बना। रॉयल्स में, उनके कप्तान राहुल द्रविड़ ने एक से अधिक बार इस बात पर जोर दिया कि सैमसन को निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है। भारत के लिए गिनती में शामिल करना शुरू कर दिया, और परिणामस्वरूप कॉल-अप जल्द ही दिखाई देने लगे, वह भी तब जब उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में सीमित ओवरों के लिए चुना गया। वहीं आईपीएल में संजू की कहानी अपने कई ट्विस्ट एंड टर्न्स के लिए जानी जाती है.

एमआरएफ कूकाबुरा, भारतपे, प्यूमा मायफैब11, बेसलाइन वेंचर्स क्लब, महिंद्रा, हालंद और जिलेट के लिए प्रायोजक की भूमिका निभाने वाले संजू की तुलना रोहित शर्मा और एबी डिविलियर्स से की जाती है, जो अपनी पूरी क्षमता से क्रिकेट खेलते हैं। एक बल्लेबाज और विकेटकीपर के रूप में, संजू आक्रमण और पैंतरेबाज़ी का एक जबरदस्त मिश्रण प्रस्तुत करता है। संजू सीधे खेलना पसंद करते हैं और गेंदबाज के सिर के ऊपर से शूट करना पसंद करते हैं। उनके त्वरित कार्य, शक्तिशाली अग्रभाग और उत्कृष्ट नेत्र-हाथ समन्वय ने उन्हें कभी भी पटरी से नहीं उतरने दिया। जब वह एक सच्चे शॉट की शूटिंग कर रहा होता है तो उसे अपना सिर घुमाने की भी जरूरत नहीं होती है।

विकेटकीपर के रूप में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, संजू ने इस सीजन में सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत दोनों को पीछे छोड़ दिया है। पंत और धोनी काफी दिखाई दे रहे हैं, और संजू के विकेट के पीछे 16 विकेट हैं, जिसमें 14 कैच और दो स्टंपिंग शामिल हैं। इस सीजन के कप्तानों में संजू, धोनी, पंत और रवींद्र जडेजा शामिल थे। संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या का नेतृत्व और प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। क्रिकेट विशेषज्ञ आईपीएल के सबसे सफल कप्तान के बारे में चर्चा कर रहे हैं, और इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या संजू भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर सकते हैं!

Related News