आपको जानकारी के लिए बता दें कि रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए आईपीएल के एक रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 34 रन से करारी शिकस्त दे दी। कोलकाता की इस जीत में आंद्रे रसेल और शुभमन गिल की विस्फोटक पारी का अतुलनीय योगदान रहा।
कोलकाता नाईट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद जीत के लिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 ​गंवाकर 198 रन पर सिमट गई। कोलकाता की टीम 10 अंकों के साथ आईपीएल अंक तालिका में 5वें नंबर पर पहुंच गई है। जबकि मुंबई इंडियंस की टीम 14 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे नंबर पर मौजूद है।

कोलकाता नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी


कोलकाता की टीम ने सधी हुई शुरुआत की। इस टीम ने विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल (नाबाद 80), शुभमन गिल (76) और क्रिस लिन (54) के अर्धशतकों की मदद से मात्र 2 विकेट गंवाकर 232 रनों का मजबूत स्कोर बनाया।
कोलकाता नाइट राइडर्स ने सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन और शुभमन गिल की मदद से 9 ओवर में बिना विकेट खाए 89 रन बनाए। हांलाकि 10वें ओवर में क्रिस लिन 54 रन के निजी स्कोर पर राहुल चाहर की गेंद पर इविन लुईस के हाथों कैच आउट हो गए।
क्रिस लिन का विकेट गिरने के बावजूद कोलकाता के रनों की गति तनिक भी धीमी नहीं हुई। इस प्रकार कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15 ओवर में एक विकेट गंवाकर 157 रन बना लिए। इसके बाद शुभमन गिल 76 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पंड्या का शिकार बने। शुभमन गिल ने 76 रनों की पारी में 4 छक्के और 6 चौके मारे। टीम का दूसरा विकेट गिरने के बाद आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक ने बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला।
आंद्रे रसेल की विस्फोटक बल्लेबाजीआंद्रे रसेल ने 40 गेंदों पर 80 रनों की विस्फोटक पारी खेली। इसके साथ ही मैच के अंतिम ओवरों में दिनेश कार्तिक ने 7 गेंदों पर 15 रन बटोर कर टीम को 232 रनों के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। मुंबई इंडियंस की तरफ से राहुल चाहर और हार्दिक पंड्या ने एक—एक विकेट अपने नाम किए।

मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी


कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से मिले 233 रनों के मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 8.2 ओवरों में केवल 58 रनों पर अपने 4 विकेट गंवा दिए। इनमें क्विंटन डि कॉक जीरो रन, कप्तान रोहित शर्मा 12 रन, इविन लुईस 15 रन और सूर्यकुमार यादव 26 न का विकेट ​शामिल है।
मुंबई के 4 विकेट गिरने के बाद कीरोन पोलार्ड (20 रन) और हार्दिक पंड्या (91 रन) ने मिलकर 63 रनों की पार्टनरशिप की। कीरोन पोलार्ड के रूप में मुंबई का पांचवां विकेट कुल 121 के स्कोर पर गिरा। पोलार्ड के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या ने क्रुणाल पंड्या (24 रन) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 64 रन जोड़े। इतना ही नहीं हार्दिक ने इसी सीजन का सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया। हार्दिक ने मात्र 17 गेंदों पर ही 52 रन बना डाले। हार्दिक ने 34 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और 9 छक्के लगाए।
जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई इंडियंस को आखिरी 2 ओवरों में जीत के लिए 48 रन बनाने थे, लेकिन टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 198 रन ही बना सकी।
कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और गर्ने ने 2-2 विकेट लिए जबकि पीयूष चावला एक विकेट लेने में कामयाब रहे।

Related News