स्विट्जरलैंड के स्टार रोजर फेडरर टेनिस जगत के बादशाह ने अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। 41 साल के फेडरर ने 24 साल लंबे करियर में 1500 से ज्यादा मुकाबले खेले। इस दौरान सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले अमेरिका के पीट सैमप्रास के खिलाड़ी का रिकार्ड को अपने नाम किया। लेबर कप 2022 उनके करियर का आखिरी मुकाबला होगा, इसके बाद वह इस खेल से संन्यास ले लेंगे।


गुरुवार 15 सितंबर 2022 का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। इस दिन दो दशक तक टेनिस जगत पर राज करने वाले महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपने संन्यास की घोषणा की। 20 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने वाले इस दिग्गज ने इस साल लेबर कप के बाद खेल को अलविदा करने का फैसला लिया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी करते हुए उन्होंने अपनी बात फैंस तक पहुंचाई।

फेडरर ने वीडियो में बताया की "मैं 41 साल का हो चुका हूं, पिछले 24 सालों में मैंने 1500 से ज्यादा मुकाबलों में खेला और टेनिस ने मुझे उससे कहीं ज्यादा दिया है जिसका सपना देखा था। अब मुझे इस बात को समझना होगा कि आखिर मेरे इस करियर का अंत का वक्त कब है।"

साल 2009 में फेडरर ने सैमप्रास के 14 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा था। हालांकि इसके बाद स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक से वह इस मामले में पिछड़ गए। 237 हफ्ते तक लगातार फेडरर ने नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बने रहने का रिकॉर्ड बनाया। करियर में डबल ओलिंपिक गोल्ड के साथ कुल 103 ट्रॉफी उन्होंने अपने नाम की।

रोजर फेडरर का करियर
अपने 24 साल के लंबे करियर में फेडरर ने कुल 20 ग्रैंड स्लैम खितााब जीते जिसमें सबसे ज्यादा 8 विंबलडन खिताब रहे। 6 बार उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ओपन पर कब्जा जमाया जबकि 5 यूएस ओपन खिताब अपने नाम किए। करियर में उनके लिए सबसे मुश्किल फ्रेंच ओपन रहा लेकिन 1 बार इसे भी जीत करियर स्लैम पूरा किया।

Related News