टीम इंडिया ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। अधिकांश भारतीय क्रिकेटरों की चोटों के बावजूद जिन्होंने कई नए रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, टीम इंडिया ने जीत के साथ कंगारुओं को भी चौंका दिया है। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत, जिन्होंने ब्रिस्बेन टेस्ट में ऐतिहासिक जीत के लिए भारत का नेतृत्व किया, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 13 वें स्थान पर आ गए।

ब्रिस्टन टेस्ट की चौथी पारी में 89 रन बनाने वाले पंत ने ब्रिसबेन मैच जीत लिया है और वह शीर्ष विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक 15 वें स्थान पर हैं। जबकि बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली शीर्ष दस में चौथे, चेतेश्वर पुजारा सातवें और अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर हैं।

पुजारा, जिन्होंने ब्रिस्बेन टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार 56 रन बनाए, रैंकिंग में एक स्थान ऊपर उठ गए। अजिंक्य रहाणे को नुकसान उठाना पड़ा है। ब्रिस्बेन टेस्ट में भारत की दूसरी पारी में 91 रन बनाने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल रैंकिंग में 21 स्थान ऊपर उठ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 52 की औसत से 259 रन बनाने वाले गिल अब 47 वें स्थान पर हैं।

Related News