इंग्लैंड की जीत के साथ ही भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज समाप्त हो चुकी है। इस पूरी सीरीज खासकर आखिरी टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड बने। हालांकि भारत को इस सीरीज के पांच में से मैचों में हार का सामना करना पड़ा लेकिन इस सीरीज में भारतीय खिलाडियों ने क्रिकेट जगत के कई रिकॉर्ड अपने नाम किया। पहले दो मैचों में दिनेश कार्तिक के ख़राब प्रदर्शन के बाद टेस्ट टीम में पहली बार रिषभ पंत को शामिल किया गया।

हालाँकि पंत भी तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में कुछ कमाल नहीं कर सके लेकिन सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच की चौथी पारी लगाने वाले पंत ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। बता दें कि इस शतक के साथ पंत SENA देश (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया) के खिलाफ टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बन गए है। इस से पहले किसी भी भारतीय विकेटकीपर ने इन देशों में शतक नहीं लगाया था।

बता दें कि छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर की शरुआत करने वाले पंत ने आखरी मैच की चौथी पारी में छक्के के साथ ही अपना शतक पूरा किया था। इसके साथ ही पंत टेस्ट क्रिकेट में छक्के के साथ पहला रन बनाने और छक्के से साथ ही पहला शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गया है। पंत ने इस पारी से पहले 5 पारियों में सिर्फ 48 रन बनाये थे लेकिन आखिरी मैच की चौथी पारी में रिषभ 146 गेंदों पर 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 114 रनों ताबड़तोड़ पारी खेली।

Related News