रवींद्र जडेजा अपने दाहिने घुटने में चोट के कारण शेष एशिया कप 2022 से बाहर हो गए हैं। अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने रवींद्र जडेजा के स्थान पर अक्षर पटेल को नामित किया है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक बयान में कहा- “रवींद्र जडेजा को दाहिने घुटने में चोट लगी और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए। वह वर्तमान में बीसीसीआई की मेडिकल टीम की देखरेख में है।"


बीसीसीआई ने जडेजा की चोट के बारे में ब्योरा नहीं दिया, लेकिन ऐसा लगता है कि बुधवार को हांगकांग के खिलाफ भारत के आखिरी ग्रुप ए मैच के दौरान ऑलराउंडर के घुटने में चोट लग गई होगी।

सुपर 4 चरण से पहले जडेजा की चोट भारत के लिए एक बड़ा झटका है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के एशिया कप के पहले मैच में गेंद और बल्ले दोनों से अहम भूमिका निभाई थी।

जडेजा को नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए पदोन्नत किया गया था जब पाकिस्तान के स्पिनरों मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने भारतीय शीर्ष क्रम को रोकना शुरू कर दिया था और यह कदम एक मास्टरस्ट्रोक निकला क्योंकि बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 29 गेंदों में 35 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या के साथ उनकी 36 और 52 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी ने भारत को 148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए वापस ला दिया।

गेंद के साथ भी उन्होंने सही ओवर फेंके और सिर्फ 11 रन दिए।

हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ मैच में जडेजा को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन वह भारत के सबसे किफायती गेंदबाज थे। 193 रनों का पीछा करते हुए पावरप्ले का अच्छा इस्तेमाल करने के बावजूद उन्होंने 4 ओवर में 15 रन दिए और 1 विकेट लिया।

अक्षर पटेल, हालांकि, इसे भारत के टी 20 विश्व कप टीम में दावा करने के एक और अवसर के रूप में मानेंगे। गुजरात के इस खिलाड़ी ने, जो जडेजा के लिए समान विकल्प है, इस साल अब तक मिले सीमित अवसरों में अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है।

एशिया कप के लिए भारत की संशोधित टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान

Related News