PC: Cricfit

पाकिस्तान सुपर लीग 2024 (पीएसएल 2024) का खिताब इस्लामाबाद यूनाइटेड के नाम हो गया। शादाब खान की कप्तानी में इस्लामाबाद यूनाइटेड ने फाइनल में मुल्तान सुल्तान को 2 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। जीतने वाली टीम को लाखों रुपए की प्राइज मनी मिलती है। हालाँकि, यह जानना दिलचस्प है कि पीएसएल में विजेता टीम को दी जाने वाली पुरस्कार राशि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तुलना में काफी कम है।

दोनों लीगों की तुलना करने पर पुरस्कार राशि में अंतर स्पष्ट हो जाता है। पीएसएल की विजेता टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड को लगभग 4.13 करोड़ रुपये मिले। इसके विपरीत, आईपीएल 2023 की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिला। यह दोनों लीगों के बीच चैंपियनशिप पुरस्कार राशि में लगभग 5 गुना के बड़े अंतर को दर्शाता है।

इसी तरह, पीएसएल में उपविजेता मुल्तान सुल्तान को लगभग 1.65 करोड़ रुपये मिले, जबकि आईपीएल 2023 में उपविजेता गुजरात टाइटंस को 12.5 करोड़ रुपये मिले। यह दोनों लीगों की उपविजेता टीमों के बीच पुरस्कार राशि में 7 गुना से अधिक के अंतर को दर्शाता है। गौरतलब है कि आईपीएल में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को भी पीएसएल की चैंपियन टीम से ज्यादा पैसा मिलता है। आईपीएल में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 7 करोड़ रुपये मिलते हैं।

इसके अलावा, महिला प्रीमियर लीग से तुलना करने पर, पीएसएल में पुरस्कार राशि काफी कम है। महिला आईपीएल 2024 की विजेता रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पुरस्कार राशि के रूप में 6 करोड़ रुपये मिले, जबकि उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स को 3 करोड़ रुपये मिले।

Related News