क्रिकेट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर ... मैदान के अंदर हो या मैदान से बाहर, खिलाड़ियों की रोचक लाइफस्टाइल ... पढ़ने के लिए चैनल फॉलो जरूर करें।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार से पांच मैचों की वनडे क्रिकेट सीरीज खेली जायेगी। दोनों टीमों का 19वीं बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज में आमना सामना होगा। 18 सीरीज में से भारत ने 10 और वेस्टइंडीज ने 8 सीरीज अपने नाम की हैं। वही दोनों टीमों के बीच हुए 121 वनडे मुकाबलों में भारत ने 61 और वेस्टइंडीज ने 56 मैच में जीत हासिल की हैं। वही एक मुकाबला टाई रहा और तीन रद्द हो गए।

भारतीय टीम अब तक कुल 948 वनडे मैच खेल चुकी है। रविवार से शुरू हो रही वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे सीरीज की समाप्ति के बाद टीम इंडिया के खाते में कुल 953 वनडे मैच हो जाएंगे। लेकिन दूसरा वनडे खेलते ही भारत 950 वनडे खेलने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया 916 मैचों के साथ दूसरे नंबर पर रहेगा। वही पाकिस्तान 899 मैच के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

आपकी जानकरी के लिए बता दे, सबसे अधिक वनडे मैच जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया टीम पहले नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कुल 916 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 556 मैच जीते हैं और भारत ने 948 में 489 मैच जीते हैं। बात करे हार की तो भारतीय टीम ने अभी तक खेले 948 में से 411 मैच में उसे हार मिली हैं। टीम इंडिया दुनिया में सबसे अधिक वनडे मैच हारने वाली टीम भी हैं।

दोस्तों अगर वनडे मैचों की हार-जीत के बारे में ये जानकारी आपको पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही हमारे चैनल को फॉलो करें।

Related News