PC: tv9hindi

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम अमेरिका पहुंच चुकी है, हालांकि विराट कोहली समेत कुछ खिलाड़ी अभी टीम से नहीं जुड़े हैं। कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में टीम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं और उनकी ट्रेनिंग की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ICC ने अमेरिका में रविंद्र जडेजा को खास तोहफा दिया है। टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ की ओर से सौंपी गई 15 सदस्यीय भारतीय टीम में से सिर्फ जडेजा को यह तोहफा दिया गया। जडेजा ने अपने सोशल मीडिया पर यह खबर शेयर की। ऐसे में सवाल उठता है कि ICC की ओर से यह खास तोहफा क्या है और इसे सिर्फ एक खिलाड़ी को ही क्यों दिया गया? ICC ने जडेजा को क्यों चुना? रविंद्र जडेजा भारत के सबसे खतरनाक स्पिनरों में से एक हैं। उनकी गेंदबाजी के सामने अच्छे-अच्छे बल्लेबाज भी संघर्ष करते हैं। साथ ही वह बल्ले से भी अहम योगदान देते हैं। इन्हीं खूबियों की वजह से कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें 2023 वनडे वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया और अब वह टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं। भारतीय टीम अपने टूर्नामेंट अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगी। टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें से आठ टीमें सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी और सभी मैच वेस्टइंडीज में होंगे। वेस्टइंडीज की परिस्थितियों को देखते हुए जडेजा की भूमिका टीम इंडिया के लिए अहम हो जाती है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ICC ने रवींद्र जडेजा को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर कैप से सम्मानित किया। वह भारत की टी20 विश्व कप टीम में यह कैप पाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

ICC का खास तोहफा क्या है?

हर साल ICC अपनी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर चुनती है, जिसमें दुनिया भर में उनके प्रदर्शन के आधार पर 11 खिलाड़ी शामिल होते हैं। 2023 में जडेजा के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत उन्हें इस टीम में जगह मिली है। ICC इन खिलाड़ियों को एक खास कैप भेंट करती है, जिसे अमेरिका में राहुल द्रविड़ ने जडेजा को सौंपा।

ICC टेस्ट टीम में और कौन है?

रवींद्र जडेजा के अलावा एक और भारतीय रविचंद्रन अश्विन को भी इस टीम में चुना गया। टीम में नौ अन्य खिलाड़ी शामिल हैं, जिनकी कप्तानी पैट कमिंस करेंगे। 11 सदस्यीय टीम में ऑस्ट्रेलिया के पांच, भारत और इंग्लैंड के दो-दो और न्यूजीलैंड और श्रीलंका के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं। आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में उस्मान ख्वाजा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, जो रूट, ट्रैविस हेड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, मिशेल स्टार्क और स्टुअर्ट ब्रॉड शामिल हैं।

Related News