आईपीएल खत्म होने के बाद अब भारतीय टीम का ध्यान टी20 वर्ल्ड कप पर है. फैंस हों या खिलाड़ी सभी की निगाहें वर्ल्ड कप पर होंगी. आईसीसी ने रिजर्व डे नियम में भी बदलाव किया है, यह नियम पहली बार क्रिकेट के मैदान पर देखने को मिलेगा.

आईसीसी विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा पहले ही हो चुकी है, विश्व कप में अब गिनती के घंटे ही बचे हैं। सारी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं. आईसीसी ने इस मेगा इवेंट के लिए नए नियमों की एक सूची भी तैयार की है. इस बार वर्ल्ड कप में आपको कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर आईसीसी कोई गलती नहीं करना चाहती. तो 5 नियम हैं जो हम इस टूर्नामेंट में देखेंगे।

पहला है स्टॉप क्लॉक नियम। इस नियम के अनुसार गेंदबाजी करने वाली टीम को एक ओवर पूरा होने के 1 मिनट के भीतर दूसरा ओवर शुरू करना होता है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. यानी नियम तोड़ने पर बल्लेबाजी करने वाली टीम का स्कोर 5 रन बढ़ जाएगा. हालाँकि, अंपायर इसके लिए फील्डिंग टीम को दो बार चेतावनी देगा। तीसरी बार नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी. यह नियम पहली बार क्रिकेट के मैदान पर देखने को मिलेगा.

टी20 वर्ल्ड कप में मैचों की टाइमिंग को लेकर आईसीसी सख्त है. आईसीसी ने पूरे मैच को पूरा करने के लिए 3 घंटे 10 मिनट की समय सीमा तय की है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो गेंदबाजी टीम को नुकसान उठाना पड़ेगा. यदि समय का उल्लंघन होता है तो कप्तान को क्षेत्ररक्षक को घेरे के अंदर बुलाना पड़ता है। आईसीसी ने पारी समाप्त करने के लिए 1 घंटा 25 मिनट का समय निर्धारित किया है. इनिंग ब्रेक के बीच का अंतर 10 मिनट की बजाय 20 मिनट का होगा।

आईसीसी ने रिजर्व डे के नियमों में भी बदलाव किया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली बार दूसरे सेमीफाइनल में कोई रिजर्व डे नहीं है. पहले सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में अगर बारिश होती है तो 4 घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा, जिसके बाद मैच पूरा हो जाएगा.

मैच टाई होने पर सुपर ओवर देखा जाता है, लेकिन सुपर ओवर टाई होने पर बाउंड्री काउंट का नियम था। वर्ल्ड कप 2019 में यह नियम विवादों में रहा था. यह नियम तब से हटा दिया गया है। अब विश्व कप में परिणाम घोषित होने तक सुपर ओवर देखने को मिलते रहेंगे।

Related News