विश्वकप क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और भारत पहले दो देश हैं जो सेमी फाइनल में शामिल हो गए हैं। अब तीसरी टीम इंग्लैंड है जो न्यूजीलैंड को हराने के बाद 12 अंक लेकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। फाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम कौन होगी इस बारे में साफ़ तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। फिलहाल चौथे नम्बर पर न्यूजीलैंड है क्योकिं टीम के 11 अंक है। अब अगर पाकिस्तान बांग्लादेश को हरा देती है तो उस हिसाब से पाकितान के अंक भी 11 अंक हो जाएंगे। तो फिर ये कैसे तय किया जाएगा कि कौनसी टीम को सेमी फाइनल में जाना चाहिए?

पाकिस्तान की टीम जिसे सेमीफाइनल में पहुचने के लिए बांग्लादेश को हराना होगा और इतने अंतर से हराना होगा कि उसका नेट रन रेट 0.15 हो जाए।

अंक से तय होता है कौनसी है टॉप टीम्स

सभी 10 टीमों के 9-9 मैच खेल चुकने के बाद चार वो टीम्स सेमी फिनाले खेलती है जिनके अंक सबसे ज्यादा होते हैं। जो टीम जीतती है उसे 2 अंक और हारने वाली टीम को 0 अंक मिलता है। लेकिन यदि उनका मैच किसी कारणवश नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को एक एक अंक मिल जाता है।

अंक समान हुए तो देखें किसने जीते ज्यादा मैच

जब दो टीमों के अंक समान हो जाएं। उदाहरण के लिए न्यूजीलैंड के 11 और पाकिस्तान के 11 (अगर उसने बांग्लादेश को हरा दिया) तो सबसे पहले यह देखा जाएगा कि इनमें से किस टीम ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। उसी टीम को सेमी फाइनल खेलने का मौका मिलता है। लेकिन इस बात से भी ये फैसला नहीं हो सकता क्योकिं न्यूजीलैंड के नाम 5 जीत और 3 हार हैं। वहीं पाकिस्तान के पास भी बांग्लादेश को हराने के बाद 5 जीत और 3 हार ही होंगे। इसलिए ये फार्मूला भी यहाँ काम नहीं करेगा।

जीत भी समान रहे तो देखें नेट रन रेट

अब अंक और जीत समान रहने पर बारी नेट रन रेट की आती है। टीम की करंट नेट रन रेट के आधार पर ये तय किया जाता है कि कौनसी टीम फिनाले खेलेगी। वर्तमान में न्यूजीलैंड का नेट रन रेट 0.175 है जबकि पाकिस्तान का नेट रन रेट है -0.792. बांग्लादेश के साथ खेल के बाद यह अंतिम रूप से तय होगा। जो रन रेट में आगे होगा वही सेमीफाइनल खेल पाएगा।

नेट रन रेट भी बराबर तो देखें किसने किसको हराया

अगर नेट रन रेट भी एक समान हो जाता है तो यह देखा जाता है कि जब ये दोनों आपस में खेले तो किसने किसको हराया था। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैच में पाकिस्तान की जीत हुई थी इसलिए नेट रन रेट समान रहने पर पाकिस्तान सेमीफाइनल में जाने का हक़दार साबित होता है।

अगला फ़ॉर्मूला भी जान लीजिए

अगर इस स्थिति से भी फैसला नहीं हो पाता है तो इसके बाद ये देखा जाता है कि लीग स्टेज सीडिंग्स में किसकी रेटिंग क्या रही थी। इसमें न्यूजीलैंड 5वें नम्बर पर और पाकिस्तान 6ठे नम्बर पर है। इस स्थिति में न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचने का हक़दार होता।

Related News