इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में मंगलवार को खेले गए क्वालिफायर-1 मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस मेजबान चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से शिकस्त देकर फाइनल में पहुंच गई है।
बता दें कि मुंबई इंडियंस आईपीएल खिताब तीन बार जीत चुकी है, जबकि टीम के पास चौथा खिताब जीतने का मौका है। हांलाकि महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स अभी खिताबी दौड़ में शामिल है। चेन्नई सुपर किंग्स शुक्रवार को क्वालिफायर-2 में एलिमिनेटर (दिल्लीvsहैदराबाद) के विजेता से भिड़ेगी। आईपीएल-12 का क्वालिफायर-1 मुकाबला मंगलवार को चेन्नई के घरेलू मैदान एमए. चिदंबरम स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।

हांलाकि चेन्नई सुपर किंग्स की शुरूआत बेहद खराब रही। चेन्नई के 4 विकेट शुरूआती ओवर में ही गिर गए और निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाकर ढेर हो गई।
जीत के इरादे से उतरी मुंबई इंडियस की टीम ने 18.3 ओवर में ही 4 विकेट गंवाकर 132 रन बना लिए और मैच जीतकर पांचवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंच गई।
गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल चैपिंयन रही। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स साल 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल का खिताब जीत चुकी है।
जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई इंडियंस के दो गेंदबाजों राहुल चाहर और सूर्यकुमार यादव चेन्नई सुपर किंग्स को 131 रन के छोटे से स्कोर पर रोकने में कामयाब रहे। इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कुल 4 विकेट गंवाए जिसमें से 2 विकेट राहुल चाहर के नाम रहे।

19 वर्षीय राहुल चाहर ने 4 ओवर में 14 रन देकर 2 महत्वपूर्ण चटकाए। जबकि जयंत यादव और क्रुणाल पांड्या ने एक—एक​ विकेट अपने नाम किए। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से अंबाती रायडू ने सर्वाधिक 42 रन बनाए। वहीं महेंद्र सिंह धोनी 37 रन, मुरली विजय 26 रन और शेन वॉटसन ने 10 रन बनाए। चूंकि एमए. चिदंबरम स्टेडियम की पिच ज्यादा टर्न ले रही थी, और चेन्नई के पास इमरान ताहिर, र​वींद्र जडेजा और हरभजन सिंह तीन बेहतरीन स्पिनर थे। ऐसे में माना जा रहा था कि चेन्नई द्वारा बनाए गए 131 रन मुंबई इंडियंस के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होगा। लेकिन सूर्यकुमार यादव (71 रन) और ईशान किशन (28 रन) की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया।
बता दें कि महज 21 रन के कुल स्कोर पर मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा (4 रन) और क्विंटन डिकॉक (8 रन) के विकेट खो दिए थे। इसके बाद सूर्यकुमार और ईशान किशन ने तीसरे विकेट के लिए 80 रनों की पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। ईशान किशन उस वक्त आउट हुए जब टीम का स्कोर 101 रन रथा। क्रुणाल पांड्या भी जीरो रन पर आउट हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार और हार्दिक पांड्या (13 रन) ने नाबाद 31 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।

Related News