इन दिनों क्रिकेट फैंस की नजर भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टिकी हुई है जो कि 21 नवम्बर से शुरू होने जा रहा है। हालाँकि अभी यह दौरा शुरू होने में 1 हफ्ते का समय बाकी है लेकिन मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने के लिए खिलाडियों के बीच जुबानी अभी से शुरू हो गई है। गौरतलब है कि इस दौरे के लिए पूरी तरह से मजबूत भारतीय टीम का चयन किया गया हैं वहीं अपने प्रमुख खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया की टीम कमजोर नजर आ रही है।

फिलहाल हर कोई यह उम्मीद कर रहा है कि इस महत्वपूर्ण सीरीज के शुरू होने के पहले इन दोनों खिलाड़ियों पर लगाया गया प्रतिबंध हटा लिया जाएगा लेकिन भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी के अनुसार अगर सीरीज से पहले इन दोनों खिलाड़ियों पर लगाया गया प्रतिबंध नहीं हटाया जाता है तो भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीं पर हराना आसान हो जाएगा।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद पूरी ऑस्ट्रेलिया टीम बिखर सी गई है। इस घटना के 8 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम एक भी टेस्ट मैच जीतने में सफल नहीं रही है वहीं सीमित ओवर क्रिकेट में भी टीम के प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है और इसके बाद खेले गए 22 मैचों में से वह सिर्फ 3 मैच ही जीत सकी है। इसी वजह से भारतीय स्पीड स्टार शमी का मानना है कि स्मिथ और वार्नर के बिना ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान होगा।

शमी ने कहा कि हमने इंग्लैंड में अच्छी गेंदबाजी की और हम बहुत सारे वीडियो देखकर ऑस्ट्रेलिया दौरे की तैयारी कर रहे है। जीत और हार खेल का हिस्सा है लेकिन हम जीतने के लिये हमारा 100 प्रतिशत योगदान देंगे।

Related News