अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज शुक्रवार को सभी प्रारूपों में 10,000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरी खिलाड़ी बन गईं हैं।

38 वर्षीय मिताली, जो भारतीय एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करती है, इंग्लैंड के चार्लोट एडवर्ड्स के साथ संभ्रांत क्लब में शामिल हो गई है। मिताली ने यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान भारत की पारी के 28 वें ओवर में ऐनी बॉश की एक बाउंड्री के साथ उपलब्धि हासिल की।



साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे वनडे में मिताली ने 50 गेंदो में 36 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके निकले. उन्हें एनी बोश ने कैच आउट कराया. हालांकि, आउट होने से पहले वह इतिहास में अपना नाम दर्ज करा चुकी थीं.

मिताली ने अब तक वनडे क्रिकेट में 50.53 की औसत से 6,974 रन बनाए हैं। इसके अलावा टी20 में मिताली ने 2,364 रन और टेस्ट मैचों में 663 रन बनाए हैं। मिताली ने अपने करियर में अब तक 75 अर्धशतक और आठ शतक भी बनाए हैं।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मिताली से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

Related News