टीम इंडिया की जर्सी पर एक नया लोगो आ गया है। अब टीम इंडिया अपनी इस खास जर्सी के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम का मुकाबला करेगी। दोनों टीम के बीच 15 सितंबर से तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अब पैसों का खेल बन गया है। अपने खेल के साथ साथ प्लेयर्स किसी चीज का विज्ञापन कर के भी लाखों करोड़ों रुपए कमा लेते हैं। क्रिकेटर द्वारा विज्ञापन करने से उस प्रोडक्ट का प्रचार होता है। ऐसे में प्लेयर्स अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या फिर विज्ञापन के जरिए पैसे कमाते हैं।

बड़े बड़े क्रिकेट खिलाड़ी अलग-अलग नामी कंपनियों के प्रचारक हैं। इंडियन क्रिकेट टीम कप्तान कोहली भी अलग अलग कंपनियों का प्रचार करते हैं।

कोहली सिर्फ बल्ले पर लगे MRF के स्टिकर की एवज में इस कंपनी से करोड़ों का मुनाफा कमाते हैं। बता दें कि कोहली ने मशहूर ब्रांड एमआरएफ से 8 साल की डील की है। अपने बल्ले पर MRF के स्टिकर लगाने के बदले कोहली को 8 साल में करीब 100 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी।

अन्य क्रिकेटर्स भी ऐसे ही विज्ञापन कर के लाखों करोड़ों कमाते हैं। ये विज्ञापन टीवी, सोशल मीडिया या लाइव मैच खेलने के दौरान स्टिकर आदि के माध्यम से किए जाते हैं। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम भी इसमें शामिल है।

एमएस धोनी बल्ले पर ऑस्ट्रेलिया की कंपनी 'स्पार्टन स्पोर्ट्स' का स्टिकर लगाते हैं। ये स्टिकर लगाने से धोनी को 1 साल के 5.8 करोड़ मिलते हैं। दूसरी तरफ रोहित शर्मा को CEAT कंपनी का स्टिकर बल्ले पर लगाने के बदले में हर साल करीब-करीब 3 करोड़ रुपये मिलते हैं।

Related News