पाठकों हमारे स्पोर्ट्स चैनल पर आपका स्वागत हैं। क्रिकेट के मैदान से लेकर खिलाड़ियों की जीवन शैली की अपडेट पढ़ने के लिए चैनल फॉलो जरूर करें।

क्रिकेट का खेल काफी हद तक खिलाड़ियों की पार्टनरशिप पर निर्भर करता हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने लंबे समय तक अपने देश की टीम के लिए क्रिकेट खेला और बड़ी साझेदारियां निभाई। जानते हैं विश्व क्रिकेट की पांच सबसे सफल सलामी जोड़ियों के बारे में ..

वीरेंदर सहवाग और सचिन तेंदुलकर (भारत)

वीरेंदर सहवाग और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी ने 93 बार पारी की शुरुआत की है। इस दौरान इन्होने 42.13 की औसत से 3919 रन जोड़े हैं। जिसमें 12 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारियां शामिल हैं।

हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका)

अमला और डी कॉक की जोड़ी ने अभी तक 83 पारियों में सलामी बल्लेबाजी की हैं। इस जोड़ी ने 48.38 की औसत से 3919 रन बनाये हैं। जिसमें 10 शतकीय और 13 अर्धशतकीय साझेदारी शामिल है।

गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स (वेस्टइंडीज)

गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स ने 102 मौकों पर विंडीज टीम के लिए पारी की शुरुआत की। इस दौरान इन्होने 52.55 की शानदार औसत से कुल 5150 रन बनाये। इस दौरान 15 शतकीय और 24 अर्धशतकीय साझेदारियां शामिल रही।

एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया)

एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन ने 114 पारियों में सलामी बल्लेबाजी की, जिसमें कुल 5372 रन बनाये। जिसमें 16 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारी शामिल रही।

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (भारत)

सचिन और गांगुली ने 136 पारियों में कुल 6609 रन जोड़े। दोनों ने 21 शतकीय साझेदारी बनाई है जो विश्व रिकॉर्ड है। दोनों की सबसे बड़ी साझेदारी 258 रनों की रही। सहवाग के आने के बाद गांगुली ने ओपनिंग छोड़ दी थी।

पाठकों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसे लाइक करें, कमेंट करें और शेयर करें। साथ ही हमारे स्पोर्ट्स चैनल को फॉलो जरूर करें।

Related News