सचिन तेंदुलकर का नाम विश्व के महान खिलाड़ियों में गिना जाता है। उन्हें क्रिकेट का भगवान तक की उपाधि भी मिल चुकी है। सचिन तेंदुलकर एक बेहद ही साधारण परिवार से नाता रखते थे और एक छोटे से घर में रहते थे। लेकिन मेहनत के दम पर आज ये करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं और एक आलिशान बंगले में रहते हैं। क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी वे करोड़ों की कमाई कर रहे हैं।

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 में हुआ था। उनके भाई अजीत ने साल 1984 में सचिन को क्रिकेट खेलना सिखाया था और कोच रमाकांत आचरेकर से मुलाकात करवाई थी।कोच रमाकांत आचरेकर ने ही उन्हें ट्रेनिंग दी और ऊंचे मुकाम पर पहुंचाया।

क्रिकेट की दुनिया में कदम रखते ही सचिन करोड़ों की कमाई करने लगे। महज 22 साल की आयु में ही उन्होंने 30 करोड़ से अधिक की संपत्ति कमा ली थी। साल 1995 में सचिन ने वर्ल्ड टेल के साथ 31.5 करोड़ रुपए के 5 कॉन्ट्रैक्ट साइन किये थे। सचिन पहले ऐसे क्रिकेटर थे। जिन्होंने MRF के साथ साल 2001 में 100 करोड़ की डील साइन की थी। उनकी सालाना कमाई 17 से 20 करोड़ रुपए की होती थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस समय सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति 834 करोड रुपए की है। अब क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी वे ब्रांड एंडोर्समेंट यानी एडवर्टाइजमेंट से मोटी कमाई करते हैं और रियल स्टेट में भी उन्होंने इन्वेस्ट कर रखा है। सचिन के पास कई शानदार और जग्जरी गाड़ियां भी हैं। उनकी लग्जरी गाड़ियों में बीएमडब्ल्यू, फरारी, 360 mercedes-benz, आदि शामिल है जिनकी कीमत 20 करोड़ रुपए तक होगी।

सचिन तेंदुलकर के पास बहुत सारी प्रॉपर्टी भी है। उनके पास बांद्रा में एक लग्जरी घर है। इस घर की कीमत लगभग 100 करोड रुपए की है। सचिन ने ये बंगला मुंबई के बांद्रा वेस्ट के पेरी क्रॉस रोड पर साल 2007 में खरीदा था। इनका घर 6000 स्क्वायर फीट में है।

Related News