pc: tv9hindi

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल 2024 अब प्लेऑफ में पहुंच गई है. लीग चरण में शानदार प्रदर्शन करने वाली चार टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली है। पहला क्वालीफायर सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगा. यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. दोनों टीमें जीत की प्रबल दावेदार हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में एक नियम है जो कोलकाता नाइट राइडर्स को सनराइजर्स हैदराबाद पर महत्वपूर्ण बढ़त देता है?

आईपीएल प्लेऑफ़ का अद्भुत नियम
आईपीएल के नियमों के मुताबिक, अगर सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच टाई होता है तो सुपर ओवर खेला जाएगा. यदि सुपर ओवर भी टाई हो जाता है और निर्धारित समय के भीतर समाप्त नहीं होता है, तो पॉइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। इसका मतलब है कि अगर सीएसके और एसआरएच के बीच टाई होता है तो शाहरुख की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

आईपीएल प्लेऑफ़ में रिज़र्व डे
आईपीएल के कुछ अहम मैचों पर बारिश का असर पड़ा है. गुजरात का 2 और राजस्थान का आखिरी मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। अगर प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान ऐसी स्थिति बनती है तो फैंस को निराश होने की जरूरत नहीं है। गौरतलब है कि आईपीएल के सभी प्लेऑफ मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। इसके अलावा, रिजर्व डे से पहले उसी दिन 120 मिनट का अतिरिक्त समय मिलता है। कोशिश होगी कि मैच उसी दिन पूरा हो जाए। सभी प्रयास विफल होने के बाद ही मैच को रिजर्व डे में ले जाया जाएगा।

अब अगर रिजर्व डे भी बारिश के कारण धुल जाता है तो पॉइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि अगर दूसरे क्वालीफायर में आरसीबी और हारने वाली टीम के बीच मैच बारिश से प्रभावित होता है और मैच का दिन और रिजर्व डे दोनों धुल जाते हैं, तो शीर्ष टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। अच्छी बात यह है कि प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान बारिश का कोई खतरा नहीं है. अहमदाबाद हो या चेन्नई, मैच समय पर शुरू और खत्म होने की उम्मीदें रहती हैं।

Related News