कपिल देव ने आकर्षक घरेलू टी20 प्रतियोगिताओं के वैश्विक विकास के बीच क्रिकेट की संचालन संस्था यानी आईसीसी से टेस्ट और वनडे क्रिकेट प्रारूपों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की अपील की है। बता दे की, T20 लीग के बढ़ते प्रभुत्व ने क्रिकेट के पहले से ही क्रिकेट कैलेंडर को और अधिक तनावपूर्ण बना दिया है, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और दक्षिण अफ्रीका में नई T20 लीग अगले साल की शुरुआत में शुरू होने वाली हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इंडियन प्रीमियर लीग को आईसीसी के अगले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में एक बड़ी खिड़की मिलने की उम्मीद है, जबकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भी अपने घरेलू फ्रेंचाइजी-आधारित लीग के लिए समर्पित स्लॉट मिलने की उम्मीद है। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने पिछले महीने एकदिवसीय क्रिकेट छोड़ दिया, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया का एकदिवसीय दौरा रद्द कर दिया, क्योंकि यह उनकी टी 20 लीग से टकरा गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आईसीसी ने खिलाड़ियों के कार्यभार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए घरेलू और द्विपक्षीय क्रिकेट के बीच संतुलन खोजने के लिए इसे संबंधित क्रिकेट बोर्डों पर छोड़ दिया है, लेकिन कपिल देव ने कहा कि आईसीसी के पास खेल का प्रबंधन करने की जिम्मेदारी है।

क्या क्रिकेटर अंततः मुख्य रूप से आईपीएल या बिग बैश या इसी तरह की कोई लीग खेलेंगे? आईसीसी को इसमें और समय लगाना होगा, यह देखने के लिए कि वे सिर्फ क्लब क्रिकेट ही नहीं, वनडे, टेस्ट क्रिकेट को कैसे बचा सकते हैं।''

Related News