नई दिल्ली के डॉ। भारतीय निशानेबाज करणी सिंह शूटिंग रेज में खेले जा रहे आईएसएसएफ विश्व कप में लगातार स्वर्ण पदक जीत रहे हैं। भारतीय एथलीटों ने प्रतियोगिता में पदक जीते जिसमें उन्होंने प्रतिस्पर्धा की। भारत ने शुक्रवार को 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन में पुरुष टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। इसी प्रतियोगिता में, भारत ने मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी जीता। भारत के स्वप्निल कुसाले, चैन सिंह और नीरज कुमार ने विश्व कप के पुरुषों के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में फाइनल में अमेरिका को 47-25 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा, 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में विजयवीर सिद्धू ने भारत के लिए रजत पदक भी जीता।

India sweep mixed team titles to conclude best ever ISSF WC performance -  Sports News

भारतीय तिकड़ी ने टूर्नामेंट के 12 वें स्वर्ण पदक को आसानी से जीतकर अमेरिका के निकोलस मोवरर, टिमोथी शेरी और पैट्रिक सुंदरमैन को हरा दिया। भारतीय निशानेबाजों ने पहली श्रृंखला में 10.1, 10.5 और 9.5 स्कोर किया जबकि अमेरिकियों ने 9.9, 9.8 और 9.5 का स्कोर किया। अमेरिकी निशानेबाजों ने इसके बाद अगली तीन श्रृंखलाओं में अपने स्तर पर खेल को बढ़ाया लेकिन वे कभी भी भारतीय टीम से मेल नहीं खा सके। भारतीय टीम को गुरुवार को फाइनल में हंगरी का सामना करना था।

लेकिन अपने स्टार शूटर पीटर सिदी के साथ विवाद के कारण, हंगरी पीछे हट गया और उसे योग्यता में तीसरे स्थान के संयुक्त राज्य के खिलाफ खेलना पड़ा। बुधवार को क्वालीफिकेशन में भारतीय टीम 875 अंकों के साथ पहले स्थान पर थी जबकि इस्तवान पेनी, जावन पेक्लर और सिदी की हंगरी की टीम दूसरे स्थान पर थी। संजीव राजपूत और तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीते हैं। भारतीय जोड़ी ने यूक्रेन की सेरी कुलिश और अन्ना इलीना को 31-29 से हराया। इस अनुभवी जोड़ी के अलावा, भारत की एक युवा जोड़ी भी पदक जीतने में सफल रही। इसी स्पर्धा में ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और सुनिधि चौहान ने कांस्य पदक जीते।

ISSF World Cup: Shooting powerhouses China, Japan to skip ISSF World Cup in  Delhi

उन्होंने यू.एस. 31-15 के टिमोथी शेरी और वर्जीनिया थ्रैशर को हराया। इस विश्व कप में भारत के कुल पदकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। 12 स्वर्ण पदकों के अलावा, भारत ने सात रजत और छह कांस्य पदक जीते। भारत के विजयवीर सिंधु ने भी 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। एस्टोनिया के पीटर ओलेस्क ने स्वर्ण पदक जीता। दोनों 40 शॉट के फाइनल में 26 शॉट्स पर स्तर थे। गोलीबारी में, पीटर ने पांच में से चार गोल किए। अन्य भारतीय निशानेबाजों में, अनीश भानवाला और गुरप्रीत सिंह पांचवें और छठे स्थान पर रहे जबकि पोलैंड के ऑस्कर मिलिवक ने कांस्य पदक जीता।

Related News