भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बावजूद इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को रद्द नहीं किया और यह आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया। 19 सितंबर से शुरू होने वाला आईपीएल टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट अपने अंतिम चरण में है। इसका फाइनल मैच दो दिन बाद खेला जाएगा। जब 2008 में आईपीएल का पहला सीजन खेला गया था, तब पाकिस्तानी खिलाड़ियों को विभिन्न टीमों में खरीदा गया था। शाहिद अफरीदी, अब्दुल रज्जाक कामरान अकमल, सोहेल तनवीर, शोएब अख्तर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद आरिफ, मिस्बाह-उल-हक, सलमान बट, शोएब मलिक जैसे खिलाड़ी इसमें खेले लेकिन बाद में उसी साल भारत सरकार ने पाकिस्तान के साथ सभी संबंध तोड़ दिए।


इस प्रकार, 2008 के बाद से कोई भी पाकिस्तानी खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेला है। इसी तरह, भारतीय खिलाड़ियों को पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने की अनुमति नहीं है। इसमें पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर वसीम अकरम ने कहा कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए और भारतीय क्रिकेटरों को खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए। पीएसएल में खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए। वसीम अकरम भारत आए और बहुत क्रिकेट खेला। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी टेस्ट 1999 में कोलकाता में एशियाई चैम्पियनशिप में खेला गया था, जिसके बाद दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला हुई थी जिसमें पाकिस्तान की कप्तानी वसीम अकरम ने की थी।


वसीम अकरम कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच भी रहे हैं। विराट कोहली और बाबर आज़म के बीच तुलना के बारे में बात करते हुए, अकरम ने कहा, “आम तौर पर मैं तुलना में विश्वास नहीं करता, लेकिन बाबर आज़म में असाधारण प्रतिभा है। वह पाकिस्तान क्रिकेट को आगे ले जा सकता है। मुझे खुशी होगी कि कोहली की तरह बाबर आजम भी अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे। बाबर आजम ने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार एकदिवसीय शतक बनाया था। उन्होंने 75 एकदिवसीय मैचों में अपना 12 वां शतक लगाया।


दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने 12 शतक बनाने के लिए 74 एकदिवसीय मैच खेले।

Related News