pc: tv9hindi

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 को जहां शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा, वहीं इस सीजन में खराब अंपायरिंग फैसलों के लिए भी इसकी जांच की जाएगी। इसका ताजा उदाहरण राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मैच के दौरान देखने को मिला। इस मुकाबले में आरसीबी के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के नॉट आउट ट होने पर हंगामा मच गया.

विवाद तब खड़ा हुआ जब आरसीबी की पारी के 15वें ओवर में आवेश खान गेंद पर अंपायर ने दिनेश कार्तिक को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया। हालांकि, थर्ड अंपायर अनिल चौधरी ने फैसले को पलटते हुए कार्तिक को नॉटआउट करार दिया और कहा कि फैसले के समर्थन में कोई निर्णायक सबूत नहीं है।

कार्तिक के आउट होने से आक्रोश फैल गया क्योंकि रीप्ले में साफ दिख रहा था कि गेंद बल्ले से संपर्क करने से पहले उनके पैड से टकराई थी। स्निकोमीटर ने यह भी पुष्टि की कि आउट होने में कोई बल्ला शामिल नहीं था। ऑन-फील्ड अंपायर के कॉल को पलटने के फैसले से मैदान पर अफरा-तफरी मच गई।

जैसे ही कार्तिक को नॉटआउट करार दिया गया, राजस्थान के खिलाड़ी हतप्रभ रह गए. टीम के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने शिकायत दर्ज कराने के लिए चौथे अंपायर से संपर्क किया। हालाँकि, निर्णय पहले ही हो चुका था और कार्तिक आउट होने से बच गये।

कमेंट्री पैनल ने भी थर्ड अंपायर के फैसले पर निराशा व्यक्त की। सुनील गावस्कर ने इस फैसले को सिरे से गलत करार दिया, जबकि रवि शास्त्री ने इसे चौंकाने वाला बताया। फैसले से फायदा होने के बावजूद, दिनेश कार्तिक जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और 13 गेंदों पर केवल 11 रन ही बना सके,आवेश खान ने अंततः उन्हें आउट कर दिया।

Related News