PC: tv9hindi

आईपीएल 2024 का 70वां मैच बारिश की भेंट चढ़ने के साथ ही प्लेऑफ के लिए मंच तैयार हो गया है। रविवार, 19 मई को अंतिम डबल-हेडर में, सनराइजर्स हैदराबाद ने बाजी मारी दूसरा स्थान हासिल किया, राजस्थान रॉयल्स तीसरे स्थान पर रही। नतीजतन, क्वालीफायर और एलिमिनेटर मैचों के लिए लाइनअप तय हो गया है।

रविवार को पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हराकर 17 पॉइंट्स हासिल किए और राजस्थान रॉयल्स को पीछे छोड़ दिया, जिसके 16 अंक थे। हालाँकि, राजस्थान के पास अभी भी दूसरा स्थान हासिल करने का मौका था, लेकिन गुवाहाटी में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उनका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिला। इसके बावजूद बेहतर नेट रन रेट के कारण सनराइजर्स ने दूसरा स्थान हासिल किया।

यहां प्लेऑफ़ शेड्यूल है:

क्वालीफायर 1: मंगलवार, 21 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।
एलिमिनेटर: राजस्थान रॉयल्स बुधवार, 22 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी।

दोनों मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे

आपको जानकारी के लिए बता दें कि टॉप 2 में रहने का फायदा यह है कि फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलते हैं। नियमों के मुताबिक, क्वालीफायर 1 का विजेता सीधे फाइनल में पहुंच जाता है, जबकि हारने वाले को एलिमिनेटर के विजेता के खिलाफ क्वालीफायर 2 में एक और मौका मिलता है। एलिमिनेटर में हारने वाली टीम बाहर हो जाती है।

क्वालीफायर 1 हारने वाले और एलिमिनेटर विजेता के बीच मुकाबला शुक्रवार 24 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में होगा। इस मैच का विजेता 26 मई को उसी स्थान पर होने वाले फाइनल में पहुंचेगा।

जैसे-जैसे प्लेऑफ नजदीक आ रहा है चैंपियनशिप के लिए लड़ाई तेज हो गई है, कोलकाता, सनराइजर्स, राजस्थान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। अंतिम चैंपियन का निर्धारण एक सप्ताह के समय में किया जाएगा।

Related News